ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरखपुर में क्राइम कंट्रोल का नया प्‍लान, 8 की बजाए जिले में होंगे 9 सर्किल; SSP ने शासन को भेजा प्रस्‍ताव 

गोरखपुर में क्राइम कंट्रोल का नया प्‍लान, 8 की बजाए जिले में होंगे 9 सर्किल; SSP ने शासन को भेजा प्रस्‍ताव 

सीएम सिटी गोरखपुर में क्राइम कंट्रोल के लिए यूपी पुलिस ने नया प्‍लान बनाया है। जिले में अब 8 की बजाए 9 सर्किल होंगे। SSP ने इसका प्रस्‍ताव शासन को भेज दिया है। नया सर्किल गीडा में बनेगा।

गोरखपुर में क्राइम कंट्रोल का नया प्‍लान, 8 की बजाए जिले में होंगे 9 सर्किल; SSP ने शासन को भेजा प्रस्‍ताव 
वरिष्‍ठ संवाददाता,गोरखपुरTue, 17 May 2022 01:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर जिले की पुलिसिंग में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। पूरे जिले को अब नौ सर्किल में बांटा जा रहा है। अभी तक यह व्यवस्था आठ ही सर्किल में थी। एसएसपी ने गीडा इलाके को एक अलग सर्किल बनाने का प्रस्ताव भेजा है। जल्द ही इस पर नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। अभी तक गीडा थाना कैम्पियरगंज सर्किल का हिस्सा था। जबकि गीडा के विस्तार को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

दरअसल, पहले तहसील के हिसाब से जिले में सर्किल तय की गई थी। जितनी तहसील उतनी सर्किल जिससे पुलिस और प्रशासनिक आधिकारियों का तालमेल आपस में ठीक बना रहे। प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से एसडीएम और पुलिस की तरफ से सर्किल अफसर यानी सीओ की देखरेख में लॉ-एंड आर्डर पर काम किया जा सके। हालांकि जिले की भौगोलिक स्थिति के हिसाब से इसमें बदलाव किया जाता रहा। हाल के दिनों में गीडा का विस्तार होने के साथ ही यह थाना कैम्पियरगंज सर्किल में आने से इसमें बड़े बदलाव की जरूरत महसूस की जा रही है।

एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने इसी बदलाव के तहत एक नए सर्किल को जन्म देने का प्रस्ताव तैयार किया है। प्रस्ताव के तहत गीडा को गोरखपुर जिले की नौवीं सर्किल बनाया जा रहा है। वहीं गोरखनाथ सर्किल की जिम्मेदारी बढ़ाकर उसमें पूर्व की तरह गुलरिहा थाना भी शामिल किया जा रहा है जबकि चिलुआताल कैम्पियगंज सर्किल का हिस्सा रहेगा।

गुलरिहा एसपी नॉर्थ के पास रहेगा या नहीं, इस पर संशय
गुलरिहा थाना पहले की तरह गोरखनाथ सर्किल से जुड़ जाएगा लेकिन यह शहरी इलाके में आएगा या फिर एसपी उत्तरी के पास ही रहेगा इसको लेकर भी आंकलन किया जा रहा है। नए बदलाव में गोरखनाथ सर्किल में आने से थाना शहर में जुड़ सकता है लेकिन एसपी उत्तरी के थानों की संख्या में कमी होने से फिलहाल अभी शायद इसे उनके हिस्से में ही रखा जाएगा। हालांकि आने वाले समय में और थाने बनाने की भी तैयारी है।

इस तरह की जा रही है नई व्यवस्था

गीडा सर्किल में सहजनवां, गीडा और हरपुर बुदहट थाना, खजनी सर्किल में खजनी, सिकरीगंज और बेलघाट थाना, गोला सर्किल में गोला, उरुवा और बड़हलगंज थाना, बांसगांव सर्किल में बांसगांव, गगहा और बेलीपार थाना, कैंट और कोतवाली सर्किल में कोई बदलाव नहीं, गोरखनाथ सर्किल में गोरखनाथ, शाहपुर और गुलरिहा थाना, कैम्पियरगंज में कैम्पियरगंज के अलावा चिलुआताल और पीपीगंज थाना शामिल किया गया है।

एसपी उत्तरी के हिस्से से निकल सकता है सहजनवां

गीडा सर्किल बंटवारे के साथ ही एसपी उत्तरी और दक्षिणी के कार्यक्षेत्र में भी बदलाव किया जा रहा है। सहजनवां और गीडा थानाक्षेत्र अभी तक एसपी उत्तरी के कार्यक्षेत्र में आता है लेकिन नए बदलाव में अब यह एसपी दक्षिणी के कार्यक्षेत्र में जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें