ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशCitizenship Amendment Act Protest : अलीगढ़ और मेरठ में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद

Citizenship Amendment Act Protest : अलीगढ़ और मेरठ में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद

नागरिकता कानून को लेकर एएमयू में चल रहे विरोध-प्रदर्शन ने रविवार रात को हिंसक रूप ले लिया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कैंपस से बाहर निकलने की कोशिश की। पुलिस के रोकने पर प्रदर्शनकारी छात्रों ने पुलिस...

Citizenship Amendment Act Protest : अलीगढ़ और मेरठ में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद
मुख्य संवाददाता, मेरठ। Mon, 16 Dec 2019 09:23 AM
ऐप पर पढ़ें

नागरिकता कानून को लेकर एएमयू में चल रहे विरोध-प्रदर्शन ने रविवार रात को हिंसक रूप ले लिया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कैंपस से बाहर निकलने की कोशिश की। पुलिस के रोकने पर प्रदर्शनकारी छात्रों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। पथराव में डीआईजी, एसपी सिटी, एसपी देहात सहित कई पुलिस कर्मी घायल हो गए। जवाब में आरएएफ ने छात्रों पर आसूं गैस के गोले छोड़ते हुए कैम्पस के अंदर खदेड़ दिया।

देर रात पुलिस कैंपस के अंदर घुसकर छात्रों को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है। पुलिस ने 15 प्रदर्शनकारी छात्रों को कैम्पस से दबोचकर थाना सिविल लाइन भिजवा दिया। देर रात एडीजी जोन अजय आनंद भी एएमयू कैम्पस पहुंच गए। उधर रजिस्ट्रार ने पांच जनवरी तक एएमयू बंद किए जाने व परीक्षाएं रद्द कर दी। छात्रों को हॉस्टल खाली करने के आदेश भी कर दिए गए। डीएम ने तत्काल प्रभाव से अलीगढ़ में इंटरनेट सेवाएं सोमवार की रात 10 बजे तक बंद करने के आदेश कर दिए। वहीं शहर के 100 से अधिक निजी व कान्वेंट स्कूलों ने सोमवार का अवकाश घोषित कर दिया है।

वहीं, मेरठ के डीएम अनिल ढींगरा ने जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया है। यह आदेश रविवार रात 12 बजे से सोमवार रात 12 बजे तक के लिए प्रभावी रहेगा। 24 घंटे बाद स्थिति की समीक्षा के बाद आगे का फैसला किया जाएगा। इसके साथ ही डीएम ने जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारियों को सतर्क कर दिया है। 

देर रात डीएम ने बताया कि जिले में शांति है। कानून-व्यवस्था की स्थिति के लिए एहतियात के तौर पर इंटरनेट पर रोक लगाई गई है। यह सोमवार की रात 12 बजे तक प्रभावी रहेगा। इसके साथ ही जिले में सभी प्रकार के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है। जिले में धारा-144 पहले से प्रभावी है। इसका सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया गया है। जिले के सभी एडीएम, एसडीएम, एसीएम और अन्य मजिस्ट्रेट को सतर्क कर दिया गया है। सभी को अपने-अपने क्षेत्रों में सतर्क रहने को कहा गया है।

मेरठ को पांच जोन और 15 सेक्टर में बांटा
सुरक्षा की दृष्टि से नगर क्षेत्र को 5 जोन, 15 सेक्टर और 62 सब सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक जोन के प्रभारी पुलिस क्षेत्राधिकारी और सेक्टर के प्रभारी थाना प्रभारी होंगे। सब सेक्टर का प्रभारी पुलिस चौकी इंचार्ज को बनाया है। जोन नंबर 1 में कोतवाली सर्किल को रखा गया है। इसके प्रभारी सीओ दिनेश कुमार शुक्ला रहेंगे। इसके अतिरिक्त सेक्टर प्रभारियों के मुख्यालय हापुड़ अड्डा, घंटाघर, जाकिर कॉलोनी, रिठानी, मलियाना, नूरनगर चौराहा, सोतीगंज, घोसी मस्जिद, ईदगाह चौराहा, ईव्ज चौपला, तेजगढ़ी चौराहा, तिरंगा गेट, खिर्वा चौराहा, ग्राम मवी मीरा और चौहान मार्केट पल्लवपुरम को बनाया गया है।

शहर के 10 थाना क्षेत्रों में करीब 25 स्थाई पिकेट पर दो-दो कॉस्टेबल तैनात रहेंगे। बुढ़ाना गेट, हापुड़ अड्डा चौराहा, बेगमपुल और कमिश्नर चौराहा पर चार फायर टेंडर तैनात किए गए हैं। घुड़सवार पुलिस की 5 टीमें शहर के मिश्रित आबादी और भीड़भाड़ वाले इलाकों में गश्त करेंगी। इंदिरा चौक, गोला कुआं और भूमिया का पुल पर एक-एक वज्र वाहन डेढ़ सेक्शन पीएसी के साथ तैनात किया गया है। पुलिस लाइन में 4 सेक्शन पीएसी रिजर्व में रखी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें