ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशचित्रकूट में बुंदेलखंड महोत्सव के दौरान भीषण विस्फोट, चार की मौत, सीएम योगी ने जताया दुख

चित्रकूट में बुंदेलखंड महोत्सव के दौरान भीषण विस्फोट, चार की मौत, सीएम योगी ने जताया दुख

चित्रकूट में बुंदेलखंड महोत्सव के दौरान बुधवार को बड़ा हादसा हो गया। भीषण विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई। बताया जाता है कि आतिशबाजी में लगी बैटरियों में विस्फोट हुआ है। योगी ने भी दुख जताया है।

चित्रकूट में बुंदेलखंड महोत्सव के दौरान भीषण विस्फोट, चार की मौत, सीएम योगी ने जताया दुख
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,चित्रकूटWed, 14 Feb 2024 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

चित्रकूट में बुंदेलखंड महोत्सव के दौरान बुधवार को बड़ा हादसा हो गया। भीषण विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई। बताया जाता है कि आतिशबाजी के लिए रखे उपकरण में शार्ट सर्किट से विस्फोट हुआ है। विस्फोट इतना भीषण था कि मारे गए लोगों के शरीर के चीथड़े उड़ गए। एक युवक तो दो मंजिला भवन के छत पर जा गिरा। विस्फोट में किसी की खोपड़ी उड़ गई तो किसी के शरीर के अंग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। विस्फोट की आवाज दो से तीन किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। घटना की जानकारी मिलते ही आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। दो लोगों की मौके पर ही मौत हो चुकी थी। दो अन्य को गंभीर हालत में प्रयागराज भेजा गया, जहां दोनों ने दम तोड़ दिया। सीएम योगी ने घटना पर दुख जताते हुए अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं। मुआवजा का भी ऐलान किया गया है।

सीआईसी मैदान में मंगलवार से चल रहे महोत्सव में बुधवार की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद आतिशबाजी होनी थी। पर्यटन विभाग ने बाहर से बेहतरीन आतिशबाज बुलवाए थे। इसकी तैयारियां चल रही थीं। बताया गया कि रात में हल्की बारिश होने से कुछ पटाखे भीग गए थे, जिन्हें बदला जा रहा था। करीब तीन बजे अचानक तेज विस्फोट के साथ पटाखे फट गए। वहां मौजूद चार लोग चपेट में आए। विस्फोट इतना तेज था कि जमीन में करीब दो फीट गहरा गड्ढा हो गया और चपेट में आए तीन लोग उछलकर दूर जा गिरे। एक युवक कॉलेज के दो मंजिला भवन की छत पर गिरा। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। 

अफसरों ने किया मुआयना
हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीन घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां एक को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। दो को प्रयागराज रेफर किया गया मगर पहुंचने से पहले इन दोनों ने भी दम तोड़ दिया। डीआईजी अजय सिंह, डीएम अभिषेक आनंद, एसपी अरुण सिंह, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सीओ सिटी हर्ष पांडेय सीआईसी मैदान पहुंचे और मौका मुआयना किया। अधिकारी अस्पताल भी गए। 

हिरासत में लोगों से पूछताछ
डॉग स्क्वायड के साथ पुलिस हादसे की वजह पता लगाने को छानबीन कर रही है। आतिशबाजी टीम के संचालकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। डीएम ने घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं। डीआईजी ने बताया कि तीन-चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मामले की उच्चस्तरीय जांच कराई जाएगी। उधर, मृतकों की शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं। 

सीएम योगी ने मुआवजा और जांच का आदेश दिया
सीएम योगी ने एक्स पर घटना को लेकर लिखा कि जनपद चित्रकूट में दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। ADG की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर जांच हेतु निर्देश दिए हैं। संबंधित अधिकारियों को मृतकों के परिजनों को तत्काल 5-5 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार आर्थिक सहायता के निर्देश दिए हैं। सभी घायलों का समुचित उपचार निःशुल्क कराया जाएगा। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान और घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें