ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफैमिली आईडी के जरिए हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी जॉब, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

फैमिली आईडी के जरिए हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी जॉब, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा है कि केंद्र सरकार के सहयोग से संचालित सभी योजनाओं का डेटाबेस प्राप्त कर उसे परिवार कल्याण पासबुक एवं फैमली आईडी से जोड़ा जाएगा।

फैमिली आईडी के जरिए हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी जॉब, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 02 Jun 2023 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा है कि केंद्र सरकार के सहयोग से संचालित सभी योजनाओं का डेटाबेस प्राप्त कर उसे परिवार कल्याण पासबुक एवं फैमली आईडी से जोड़ा जाएगा। वहीं हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार से जोड़ने के संकल्प के मद्देनज़र राज्य में परिवार आईडी बनायी जा रही है।  

मुख्य सचिव ने शुक्रवार को फैमिली आईडी बनाने के कार्य की प्रगति समीक्षा करते हुए यह बातें कहीं। मुख्य सचिव ने कहा कि परिवार आईडी के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डेटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों का चिंह्नाकन कर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकेंगे। इस योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार कराया जाए, ताकि प्रदेश का कोई भी परिवार शासकीय योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहे। 

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में लगभग 3.61 करोड़ परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। इन परिवारों की राशन कार्ड संख्या ही फैमिली आईडी होगी। जबकि ऐसे परिवार जो कि राशन कार्ड धारक नहीं है, वह पोर्टल https:\familyid.up.gov.in पर पंजीयन कर परिवार आईडी प्राप्त कर सकते हैं। 
 
इस बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि  देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई  अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव समाज कल्याण हरि ओम, प्रमुख सचिव नियोजन  आलोक कुमार, सचिव नगर विकास  रंजन कुमार सहित अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें