ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशप्रयागराज का महाकुंभ पूरी दुनिया के लिए भव्यता, दिव्यता और सुव्यवस्था का मानक बनेगा : सीएम योगी

प्रयागराज का महाकुंभ पूरी दुनिया के लिए भव्यता, दिव्यता और सुव्यवस्था का मानक बनेगा : सीएम योगी

ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वर्ष 2024-25 में प्रयागराज में आयोजित होने वाला महाकुंभ पूरी दुनिया के लिए भव्यता, दिव्यता और सुव्यवस्था का मानक बनेगा। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी जाए।...

प्रयागराज का महाकुंभ पूरी दुनिया के लिए भव्यता, दिव्यता और सुव्यवस्था का मानक बनेगा : सीएम योगी
लखनऊ। विशेष संवाददाताTue, 29 Sep 2020 10:56 PM
ऐप पर पढ़ें

ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वर्ष 2024-25 में प्रयागराज में आयोजित होने वाला महाकुंभ पूरी दुनिया के लिए भव्यता, दिव्यता और सुव्यवस्था का मानक बनेगा। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी जाए।  कोई भी तैयारी अपूर्ण और अस्थायी नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन  करते हुए जनवरी 2021 के माघमेला के दौरान कल्पवासियों के संकल्प को सफल करने के लिए कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए हैं। 

मुख्यमंत्री  मंगलवार को प्रयागराज मंडल (जनपद प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी और प्रतापगढ़ ) के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। स्मार्ट सिटी मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी महाकुंभ जब प्रयागराज में होगा, तब स्मार्ट सिटी जैसी परियोजनाओं से बहुत मदद मिलेगी। सारी परियोजनाएं इस आयोजन को ध्यान में रखकर पूरी की जाएं। मुख्यमंत्री ने प्रयागराज नगर की सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नियोजित प्रयास पर बल देते हुए प्रयागराज शहर के कटरा, कचहरी और कलेक्ट्रेट जैसे क्षेत्रों में पार्किंग समस्याओं के समाधान के संबंध में प्रस्तावित कार्ययोजना के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। 

शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा जी के तटवर्ती क्षेत्रों में फ्लोराइड और आर्सेनिक प्रभावित क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए नियोजित प्रयास किए जाएं। शुद्ध पेयजल का मतलब है कि आम आदमी के मेडिकल बिल को आधा कर देना।  मुख्यमंत्री ने कहा, भगवान बुद्ध की तपोस्थली कौशाम्बी के साथ-साथ, भगवान राम और निषाद की मित्रता की स्थली शृंगवेरपुर सामाजिक समरसता की प्रतीक भी है। इनका विकास कराया जाए।  

टेस्टिंग और ट्रेसिंग को माने मंत्र
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज मंडल ने कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने लिए अच्छा प्रयास किया है। लेकिन अब और सतर्कता की जरूरत है। पिछले एक सप्ताह से संक्रमण की दर घटी है, रिकवरी रेट सुधरा है, लेकिन प्रयागराज में डेथ रेट और रिकवरी रेट प्रदेश के औसत से अधिक है। इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।  मण्डल के जनप्रतिनिधियों ने कोरोना नियंत्रण के लिए प्रभावी रणनीति और श्रमिकों, असहायों के सहायतार्थ किये गए प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार ज्ञापित किया। सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने औद्योगिक नगरी नैनी के पुनर्जीवन की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि बेहतर हो यदि महत्वाकांक्षी डिफेंस कॉरिडोर परियोजना को चित्रकूट से बढ़ाकर नैनी तक लाया जाए। मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रदेश में माफियाओं के खिलाफ जारी अभियान की तारीफ की। उन्होंने प्रयागराज मण्डल में कन्वेंशन सेंटर की आवश्यकता भी बताई। 

मुख्यमंत्री ने दिए यह निर्देश

  • रज्जू भइया विश्वविद्यालय, प्रयागराज के शेष निर्माण कार्य को तेज किया जाए। 
  • राजकीय मेडिकल कॉलेज कौशाम्बी, प्रतापगढ़, फतेहपुर में अगले सत्र से पठन-पाठन शुरू करना है। इस लक्ष्य को ध्यान में रखकर कॉलेज भवनों का निर्माण कार्य पूरा कराया जाए।
  • राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज प्रतापगढ़ के निर्माण कार्य को प्राथमिकता दें। 
  • उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज-कानपुर सेक्शन पर बेगम बाजार-भगवतपुर मार्ग पर रेल उपरिगामी पुल निर्माण कार्य के अवरोधों को दूर करने के लिए हर स्तर पर कोशिश की जाए।
     
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें