Chief Minister Yogi Adityanath said criminals will either improve with law or with police sticks - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, अपराधी या तो कानून से सुधरेंगे या पुलिस के डंडे से DA Image
19 फरवरी, 2020|10:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, अपराधी या तो कानून से सुधरेंगे या पुलिस के डंडे से

sp  bsp  congress

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अपराधी या तो कानून से सुधरेंगे, या पुलिस के डंडे से। हमें दोनों के लिए तैयार रहना होगा। साथ ही आम जनता के साथ सीधा संवाद भी आगे बढ़ाना होगा। पुलिस कमिश्नर प्रणाली को बेहतर  बताते हुए सीएम ने कहा इसे अधिकारों की लड़ाई से कतई न जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह बात शनिवार को पुलिस मुख्यालय में आयोजित मेडल अलंकरण समारोह में यह बात कही। उन्होंने कुंभ  मेले में पुलिसकर्मियों के योगदान की सराहना की और उन्हें मेडल प्रदान किए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कमिश्नर प्रणाली को बेहतरीन पुलिसिंग का माडल बनाकर अगर हम आगे बढ़ें तो निश्चित रूप से उ.प्र. पुलिस को दुनिया के सबसे अच्छे पुलिस बल के रूप में स्थापित कर सकते हैं। यह प्रणाली एक स्वस्थ परंपरा की शुरुआत है और स्मार्ट पुलिसिंग समाज के लिए बहुत आवश्यक है।

किरायेदारों व बुजुर्गों सुरक्षा के लिए मैपिंग व्यवस्था 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी शहर में किराएदारों के बारे में और बुजुर्गों के बारे में मैपिंग करने की व्यवस्था से हम आपराधिक घटनाओं को रोक सकते हैं। एक नया प्रयोग प्रारंभ किया गया है जिसे युद्धस्तर पर लागू करना है। जैसे शाम या रात के समय अगर कोई महिला अकेले जा रही हैं तो उन्हें पीआरवी से सुरक्षित उनके घर तक छोड़ देना। इस प्रक्रिया से सुरक्षा व्यवस्था बेहतर होगी और एक विश्वास भी बढ़ेगा। 

रात में भी फोन किया तो पुलिस पूरी तरह मुस्तैद थी 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ स्नान के दौरान मैंने रात्रि 12 बजे या प्रातः 3 या 4 बजे भी अगर पुलिस अधिकारियों को फोन किया तो वे अपनी ड्यूटी पर पूरी मुस्तैदी से तैनात थे। प्रयागराज कुंभ वित्तीय अनुशासन के साथ व्यवस्था का सर्वोत्तम उदाहरण है। हमने सैनिटेशन की व्यवस्था के लिए एक लाख पच्चीस हजार इको-फ्रेंडली टायलेट बनाए जिससे कहीं भी गंदगी नहीं दिखती थी। प्रयागराज कुंभ देश-विदेश में किसी भी आयोजन के लिए क्राउड मैनेजमेंट और कम खर्च में विश्वस्तरीय आयोजन का एक विशिष्ट उदाहरण हो सकता है। 

पूरी जिम्मेदारी और जवाबदेही के साथ पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने टीमवर्क करते हुए अपने काम से उत्कृष्टतम उदाहरण प्रस्तुत किया। इसके लिए उन्हें मेडल और एक महीने का अतिरिक्त वेतन देने की व्यवस्था हमने की है।  इस मौके पर सीएम ने  कॉफी टेबल बुक - 'कुंभ 2019' व 'कुम्भ मेला सोशल मीडिया हैंडबुक' व 'स्मार्ट पुलिसिंग' कॉफी टेबल पुस्तक का विमोचन किया। साथ ही उत्तर प्रदेश पुलिस के आधिकारिक 'पुलिस गीत' का विमोचन किया। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, डीजीपी ओपी सिंह व अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे। कुंभ के सफल आयोजन में उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाले पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को मेडल से अलंकृत किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chief Minister Yogi Adityanath said criminals will either improve with law or with police sticks