DA Image
9 फरवरी, 2021|8:08|IST

अगली स्टोरी

बर्ड फ्लू के खौफ में 30 फीसदी घट गई मुर्गे की मांग, देवरिया में केस मिलने के बाद और गिरे दाम 

देवरिया में बर्ड फ्लू की दस्तक का असर मुर्गे की मांग पर दिखने लगा है। पोल्ट्री फार्म पर खड़े मुर्गे की थोक कीमत 65 से 70 रुपये तक पहुंच गई है। शहर में मुर्गे के मीट की कीमत 120 से 140 रुपये पहुंच गई है। बर्ड फ्लू के खौफ में 30 फीसदी तक मुर्गे की मांग कम हो गई है।

बरेली की लैब में टेस्ट के बाद देवरिया के सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। मीडिया में खबर प्रकाशित होने के बाद पोल्ट्री फार्म संचालकों में हड़कंप की स्थिति है। संचालकों ने बचाव के इंतजाम को बढ़ा दिया है। शास्त्री चौक, मेडिकल रोड, मोहद्दीपुर, बरगदवा, असुरन चौक, धर्मशाला के बाजार में मुर्गे की मीट के खरीदार काफी कम दिखे। बिछिया में मुर्गा कारोबारी चांद मोहम्मद ने बताया कि दो दिन पहले मुर्गे के मीट की कीमत 180 रुपये थी, जो शनिवार को 140 रुपये पहुंच गई है। रोज एक कुंतल मीट की खपत है, जो गिरकर 40 से 50 किलो पर आ गई है। बता दें कि गोरखपुर जिले में आम दिनों में 700 से 800 कुंतल मुर्गे के मीट की खपत होती है। वर्तमान में 30 से 40 फीसदी तक की गिरावट आ गई है। पोल्ट्री फार्म संचालक अनूप सिंह बताते हैं कि खड़े मुर्गे की कीमत 65 रुपये पहुंच गई है। जो चंद दिनों पहले तक 80 रुपये प्रति किलो थी। मांग में लगातार गिरावट आ रही है। ठंड में गर्मी की अपेक्षा मुर्गे तेजी से तैयार होते हैं। ऐसे में पोल्ट्री फार्म में करोड़ों रुपये के मुर्गे डंप हैं।

हरियाणा से मुर्गा की आवक से बढ़ी मुश्किल
कारोबारियों के मुताबिक, गोरखपुर मंडल में हरियाणा के मुर्गे को खपाया जा रहा है। जिससे मुर्गे की कीमतें लगातार कम हो रही हैं। हरियाणा के पोल्ट्री फार्म संचालक भाड़ा और दाने की कीमत निकालकर फार्म को खाली कर रहे हैं। बर्ड फ्लू का खौफ ऐसे ही रहा तो पोल्ट्री फार्म की ताबाही तय है।

थोक में अंडे की कीमतें गिरीं, फुटकर में नहीं
मुर्गे के साथ ही अंडे की कीमतों में भी भारी गिरावट दिख रही है। 15 दिन पहले 1000 रुपये में 210 अंडे की पेटी बिक रही है। चंद दिनों में अंडे की कीमत 850 रुपये प्रति 210 अंडा पहुंच गया है। हालांकि उबले अंडे और आमलेट की कीमतों में कोई अंतर नहीं दिख रहा है। कैंट चौराहे के पास अंडा बेचने वाले जीवनराम का कहना है कि अंडे की कीमतें रोज घट-बढ़ रही हैं। ऐसे में उबले अंडे और आमलेट की कीमतों को कम करने का औचित्य नहीं है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:chicken demand reduced up to 30 percent due to bird flu fear rates are continuously decreasing