ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया का नजरिया बदलना हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया का नजरिया बदलना हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया का नजरिया बदलने को अपनी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि करार देते हुए गुरुवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज किया और कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री...

उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया का नजरिया बदलना हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि : योगी आदित्यनाथ
एजेंसी, लखनऊ।Thu, 19 Sep 2019 06:08 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया का नजरिया बदलने को अपनी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि करार देते हुए गुरुवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज किया और कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री की असफलता उनकी सफलता है।

सीएम ने अपनी सरकार का ढाई साल का कार्यकाल पूरा होने पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया का नजरिया पहले बेहद खराब था मगर अब यह पूरी तरह बदल चुका है। यह उनके कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि है। उत्तर प्रदेश को उसकी पहचान वापस दिलाना एक मील का पत्थर है। योगी सरकार की उपलब्धियों में से ज्यादातर को अपना बताने वाले सपा अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के बयान पर योगी ने कहा अखिलेश की विफलता ही हमारी सफलता है। उनकी नाकामी ही है कि जनता ने उन्हें 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव तथा 2017 के विधानसभा चुनाव में नकार दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तमाम केंद्रीय योजनाओं पर अमल के मामले में उत्तर प्रदेश देश में पहले या फिर दूसरे स्थान पर है। पर्यटन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश नंबर एक पर पहुंच चुका है। साथ ही फसल ऋण माफी की योजना की सफलता के मामले में भी उत्तर प्रदेश अव्वल रहा। प्रदेश में पहली बार अनाज खरीद की नीति शुरू हुई जिससे लाखों किसानों को फायदा मिला। 
योगी ने कहा कि पिछले ढाई वर्षों से प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ और फिरौती से संबंधित कोई भी घटना नहीं हुई। उन्होंने कहा कि बीते ढाई वर्ष में राज्य में एक भी दंगा नही हुआ, दुर्दांत अपराधी या तो जेल में हैं या प्रदेश छोड़ कर भाग गये तथा डकैती, बलात्कार, लूट, फिरौती और बलवा के मामलों में भारी कमी आई है। प्रदेश में 41 नये थाने खोले गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पहली ही बैठक में लघु और सीमांत किसानों का कर्ज माफ किया। किसान व गरीब सदैव हमारी सरकार की प्राथमिकता हैं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा ''प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर बनाने की पहल की जा रही है। हम प्रदेश में एक नई मेडिकल यूनिवर्सिटी व दो एम्स बना रहे हैं। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना आदि को लागू कर सुशासन की नींव रखी गई।

सीएम योगी ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्‍ता को बेहतर बनाने की पहल की जा रही है। ढाई वर्ष में बेसिक स्कूलों में 50 लाख नये बच्चे पहुंचे और सभी के लिए स्वेटर, यूनिफार्म, किताबें, खाने आदि का इंतजाम किया गया। उन्होंने कहा कि हमने शहरों में 24 घंटे, गांवों में 18 घंटे बिजली दी है जबकि इससे पहले कोई सरकार यह नहीं कर पाई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें