ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के सिस्‍टम में चेंज, शादी अनुदान के लिए अब ऑनलाइन करना होगा अप्‍लाई 

मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के सिस्‍टम में चेंज, शादी अनुदान के लिए अब ऑनलाइन करना होगा अप्‍लाई 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए अब पात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। व्‍यवस्‍था थोड़ी बदली है। ऑफलाइन आवेदन बंद हो गए हैं। इससे पात्रों को सहूलियत होगी वहीं, बिचौलियों की मनमानी भी रुकेगी।

मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के सिस्‍टम में चेंज, शादी अनुदान के लिए अब ऑनलाइन करना होगा अप्‍लाई 
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,कानपुरSat, 05 Aug 2023 02:41 PM
ऐप पर पढ़ें

Mukhyamantri Samuhika Vivah Yojana: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए अब पात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। शासन ने व्यवस्था में बदलाव करते हुए ऑफलाइन आवेदन बंद करा दिए। इससे जहां पात्रों को सहूलियत होगी वहीं, बिचौलियों की मनमानी भी रुकेगी।

इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बेटियों के हाथ पीले करने के लिए कुल 51 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता है।

लाभार्थियों की शादी होने पर 35 हजार रुपये उनके खाते में भेजा जाता है। जबकि 10 हजार रुपये कीमत के सामान वर-वधू को दिए जाते हैं। छह हजार रुपये खानपान पर खर्च किया जाता है। अभी तक योजना का लाभ पाने के लिए पात्रों को समाज कल्याण विभाग में ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता था।

250 जोड़ों का लक्ष्य दिया गया इस बार वित्तीय वर्ष 2023-24 में जिले को 250 जोड़ों के सामूहिक विवाह का लक्ष्य मिला है। इसके लिए शहरवासियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। दिसंबर या जनवरी महीने में सामूहिक विवाह समारोह होगा। सत्यापन बाद जोड़ों को छांटा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें