DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  चंदौली में किसान से 150 रुपये घूस लेते लेखपाल का वीडियो वायरल, निलंबित
उत्तर प्रदेश

चंदौली में किसान से 150 रुपये घूस लेते लेखपाल का वीडियो वायरल, निलंबित

नौगढ़ (चंदौली)। हिन्दुस्तान संवाद Published By: Yogesh Yadav
Sat, 19 Jun 2021 11:21 PM
चंदौली में किसान से 150 रुपये घूस लेते लेखपाल का वीडियो वायरल, निलंबित

चंदौली में नौगढ़ तहसील के लेखपाल की ओर से खसरा दिए जाने के नाम पर 150 रुपये रिश्वत लेना महंगा पड़ गया। सोशल मीडिया व रिश्वत लेते वीडियो वायरल होने पर एसडीएम डॉ. अतुल गुप्ता ने तत्काल लेखपाल राजीव सिंह को निलंबित कर दिया। साथ ही तहसीलदार लालता प्रसाद को जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। 

तहसील क्षेत्र के बरवाडीह गांव के किसानों को बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड फसली ऋण का लोन लेने के लिए खसरा लगाना था। जमीन के कागजात की हैसियत के आधार पर बैंक लोन मिलता है। चकरघटृटा थाना क्षेत्र में तैनात हल्का लेखपाल राजीव सिंह को बजरडीहा, चकरघट्टा और बरवाडीह गांव का प्रभार रहा। तहसील परिसर में ही शुक्रवार को लेखपाल राजीव सिंह निर्धारित शुल्क दो रुपये की बजाए 150 रुपये घूस लेते दिखे।

बरवाडीह गांव के प्रधान प्रतिनिधि राजकुमार पाल ने इस पर आपत्ति जतायी, लेकिन लेखपाल ने एक नहीं सुनी। इस पर राजकुमार पाल ने मोबाइल में घूस लेते वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही नौगढ़ तहसील के लेखपालों के साथ अन्य तहसील कर्मियों में खलबली मच गई। प्रथम दृष्टया रिश्वत लेने का वीडियो वायरल होने के बाद एसडीएम डॉ. अतुल गुप्ता ने शनिवार की शाम लेखपाल को निलंबित कर दिया है।

उन्होंने पूरे मामले की तहसीलदार लालता प्रसाद को जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। एसडीएम ने बताया कि किसान को भूमि का खसरा बनाकर देने के एवज में यूपी भूमि लेख नियमावली की धारा 26 के अनुसार दो रुपये कागज मूल्य के साथ पारिश्रमिक लेने का प्रावधान है। लेखपाल राजीव सिंह के डेढ़ सौ रुपये लेने का प्रकरण सामने आया है। लेखपाल को निलंबित कर दिया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

संबंधित खबरें