ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबांदा में 100 की स्पीड से भाग रही चंबल एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंटी, ड्राइवर की सूझबूझ से बची यात्रियों की जान

बांदा में 100 की स्पीड से भाग रही चंबल एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंटी, ड्राइवर की सूझबूझ से बची यात्रियों की जान

बांदा में एक बड़ा हादसा होने से टल गया। दरअसल 100 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ रही चंबल एक्सप्रेस का कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बंट गई। जिससे ट्रेन दो हिस्सों में बंट गया।

बांदा में 100 की स्पीड से भाग रही चंबल एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंटी, ड्राइवर की सूझबूझ से बची यात्रियों की जान
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,बांदाSun, 03 Dec 2023 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के बांदा में एक बड़ा हादसा होने से टल गया। दरअसल शुक्रवार की दोपहर 100 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ रही चंबल एक्सप्रेस का कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बंट गई। जिससे इंजन की ओर का हिस्सा 200 मीटर तक आगे जाकर रुका। वहीं सूचना मिलने पर दौड़े-दौड़े रेलवे स्टॉफ मौके पर पहुंचे। हालांकि उससे पहले ही यात्रियों की मदद से कपलिंग जुड़ चुकी थी। इस घटना से करीब 35 मिनट तक झांसी-बांदा रेल रूट बाधित रहा। 

शनिवार दोपहर झांसी-बांदा रूट पर एक बड़ा हादसा होने से बच गया। ट्रेन नंबर 12176 चंबल एक्सप्रेस वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन से महोबा के लिए जा रही थी। जब ट्रेन दोपहर करीब 1 बजकर 53 मिनट पर ट्रेन के एस 6 और एस 7 कोच के बीच कपलिंग अचानक टूट गई। जिससे एस 6 कोच सहित इंजन सहित आगे की ओर जबकि एस 7 कोच सहित पीछे कि ओर झटका लगा। एस 6 तक के डिब्बे इंजन समेत 200 मीटर तक आगे बढ़ गया। जबकि एस 7 के समेत पीछे के डिब्बे धीरे-धीरे पटरी पर आगे बढ़ रहे थे। इससे  भीतर बैठे डब्बों में यात्रियों में हड़कंप मच गया। इधर ट्रेन अधिकारियों को सूचना दी गई। लेकिन जब तक अधिकारी मौके पर पहुंचते उससे पहले ही खैरार स्टेशन के स्टाफ ने यात्रियों के सहयोग से कपलिंग को फिक्स कर दिया। 

इमरजेंसी ब्रेक से हो सकता था हादसा

रेल अधिकारियों के मुताबिक जब कपलिंग टूटी उस समय ट्रेन की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे की थी। अगर ऐसी स्थिति में ड्राइवर इमरजेंसी ब्रेक लगाता तो फीछे के डिब्बे भी रफ्तार में होने के चलते एक दूसरे से टकरा जाते। ऐसे में ड्राइवर ने सूझबूझ का परिचय देते हुए ट्रेन की रफ्तार धीरे-धीरे कम की और 200 मीटर आगे जाकर रोक दी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें