DA Image
19 सितम्बर, 2020|12:53|IST

अगली स्टोरी

राममंदिर भूमिपूजन: गोरखनाथ मंदिर में गूंजती रही रामधुन, सीएम के आह्वान पर प्रदेश भर में मन रही दिवाली 

अभूतपूर्व उल्लास और उमंग के बीच बुधवार को अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम मंदिर का भूमिपूजन किया तो इधर नाथ संप्रदाय की गोरक्षपीठ में मानस की स्वर लहरियां गूंज उठीं। शाम ढलने के साथ ही गोरखनाथ समेत पीठ से जुड़े सभी मंदिरों में दिवाली मनाई गई। मंदिर परिसर रंग-बिरंगी लाइटों से जगमग हो उठे। 

शिवावतारी गुरु गोरखनाथ के मंदिर परिसर स्थित मठ कार्यालय में सभी की निगाहें सुबह से ही टीवी स्क्रीन पर लगी थीं। गोरखनाथ मंदिर में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद पूर्व कुलपति प्रोफेसर यूपी सिंह, मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, योगी सूरजनाथ, मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी, देवेश पाण्डेय, विनय गौतम, वीरेंद्र सिंह समेत मंदिर के पुजारी एवं कर्मचारी कार्यालय परिसर में टीवी के समक्ष डटे रहे। भूमि पूजन की प्रक्रिया के दौरान रह-रह कर कार्यालय परिसर जय श्रीराम के नारों से भी गूंजता रहा। 

उधर, गोरखनाथ मंदिर के रामदरबार में पिछले 48 घंटे से निरंतर चल रहा अखण्ड पाठ की श्रद्धा के साथ पूर्णाहुति दी गई। मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम, सीता मईया, लक्ष्मण, भरत एवं हनुमान की आरती की। उसके बाद प्रसाद का वितरण हुआ। मंगलवार की शाम की तरह बुधवार शाम को भी गोरखनाथ मंदिर और मानसरोवर मंदिर में भव्य दीपोत्सव आयोजित हुआ। पूरा परिसर रोशनी से नहा उठा। उधर, गोरक्षपीठ से जुड़े मंगला माता मंदिर बेतियाहाता और मानसरोवर मंदिर में भी रामचरित मानस का अखण्ड पाठ बुधवार को सम्पन्न हुआ। तीनों मंदिरों पर इलेक्ट्रिक लाइटों से दीपावली जैसा माहौल बना है। 

सांसद ने अपने घर पर मनाई दीपावली
सदर सांसद रवि किशन ने बुधवार को अपने कार्यालय और आवास पर  दीप प्रज्वलित किया और दीपावली मनाई। अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। सांसद ने सुबह सुंदर कांड का पाठ भी किया। सदर सांसद ने अपने आवास पर सुबह से ही सुंदर कांड का पाठ शुरू कर दिया। शाम ढलने के बाद सांसद ने अपने आवास और कार्यालय  पर दीपक जलाकर दिवाली मनाई। इस दौरान उन्होंने लोगों से अनुरोध किया है कि अपने-अपने घरों में दीपावली मनाएं।  यह हिन्दुत्व के लिए बहुत बड़ा दिन है जो दोबारा नहीं आएगा। सांसद रवि किशन ने अपने दायित्वों का निर्वाह करते हुए शिलान्यास के दिन कई जगहों पर निरीक्षण भी किया है।

 

संघ कार्यालय पर गूंजा जय श्रीराम
श्रीरामजन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को लेकर देश-विदेश में उत्साह है।। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गोरखपुर के कार्यालय शंकर भवन पर भी हवन-पूजन किया गया। प्रान्त प्रचारक सुभाष द्वारा भगवान श्रीराम की आरती उतारी गई। इस अवसर पर पूजन में उपस्थित भाग सायं प्रचारक राममोहन, भाग सह सायंकार्यवाह सौरभ, ऋषि, सचिन व रोशन उपस्थित थे।

विश्व हिन्दू महासंघ मोदी और योगी को बधाई पत्र भेजेगा
विश्व हिंदू महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष भिखारी प्रजापति ने कहा है कि सदियों से समय भी राम मंदिर निर्माण की प्रतीक्षा करता आ रहा था। ज्योंही उसे विराट व्यक्तित्व के राजसंत नरेंद्र मोदी व लोक सन्यासी योगी आदित्यनाथ मिले समय ने अपने कार्य को पूर्ण कर लिया। राम मंदि, राष्ट्र मंदिर से विश्व मंदिर बनेगा। यह विश्व का एक महान आश्चर्य बनेगा। भिखारी प्रजापति ने कहा कि विश्व हिन्दू महासंघ उत्तर प्रदेश की सभी जिला इकाइयां जिलाधिकारी के माध्यम से 6 अगस्त को प्रधानमंत्री  व मुख्यमंत्री को बधाई पत्र भेजेगा।

गुरुद्वारे में दीपोत्सव से मनाया गया जश्न
अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन होने के साथ ही देश के सभी हिस्सों और वर्गों में जश्न और उत्साह का माहौल रहा। सिख समाज में भरपूर उत्साह देखने को मिला। गुरुद्वारा मोहद्दीपुर में बड़ी संख्या में सिख समाज के लोग जुटेा और दीप जलाकर भगवान राम के मंदिर भूमि पूजन का जश्न मनाया। इस मौके पर गुरुद्वारा मोहद्दीपुर सचिव मनमोहन सिंह लाडे, प्रमुख ग्रंथी ज्ञानी रसपाल सिंह, अनमोल सिंह, धनवंत सिंह, खुशी कौर, सतनाम कौर, पूनम भाटिया, राहुल आनन्द, रेखा आनन्द, स्वर्णलता,तोशिबा आनन्द, तेजस, अमन, संदीप कक्कड़, अंशु, अपजीत सिंह, कुलवंत सिंह व अन्य ने दीपोत्सव में सहभागिता की। इसके साथ ही गुरुद्वारे के सामने स्थित गोपाल मंदिर में दीप जलाये गये। इसी क्रम में गुरुद्वारा जटाशंकर में भी दीप माला का आयोजन किया गया। 

2100 दीप से जगमग हुआ मानसरोवर पोखरा
राम मंदिर के भव्य भूमि पूजन पर संध्या को गोरखनाथ पुल के निकट मानसरोवर मंदिर परिसर में सामुदायिक विकास समिति, नवभारत निर्माण ट्रस्ट और आरएनसेवा संस्था के संयुक्त तत्वाधान में परिसर के पोखरे में 2100 दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया गया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के पूर्व महामंत्री विजय नारायण सिंह ,मानसरोवर मंदिर के मुख्य पूजारी मुकेश नाथ, आयोजक विक्रमादित्य नारायण सिंह ने प्रथम दीप जलाया। इस दौरान पंडित संजय त्रिपाठी, राकेश सिंह,आकाश शुक्ला,राहुल यादव ,किशन वर्मा समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

सूर्यकुण्ड धाम में दिन होली और शाम को दिवाली मनाई
अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर के शिलान्यास की खुशी में सूर्यकुंड धाम विकास समिति के तत्वावधान में सूर्यकुंड धाम में आयोजित दो दिवसीय रामोत्सव का विजयोत्सव के रूप में मनाया गया l इस अवसर पर यहां अदभूत नजारा देखने को मिला l यहां बुधवार को दिन में होली मनाई गई तो शाम को दिवाली l स्वयं सेवकों की ओर से मिठाई भी बांटी गई।

राम उत्सव के दूसरे दिन सुबह से ही धार्मिक आयोजनों का सिलसिला शुरू हो गया l हमने सुबह वैदिक रीति रिवाज से भगवान राम और सूर्य नारायण की विशेष पूजा शुरू हुई जो दोपहर 12 बजे तक चली l दोपहर 12:40 पर जैसे ही अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रखी सूर्यकुंड धाम में घंटा घड़ियाल बजना शुरू हो गया। धाम के मुख्य द्वार पर ढोल नगाड़े बजने लगे समिति के कार्यकर्ता और श्रद्धालु पूरे जोश में थे। लोगों ने अबीर गुलाल उड़ाना शुरू कर दिया। शंख बजने लगे और जय श्रीराम, सूर्य नारायण की जय, भारत माता की जय... के गगनभेदी उद्घोष के बीच विजयोत्सव शुरू हो गया। लोगों ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर बधाइयां देते हुए अपनी खुशी का इजहार किया। इस अवसर पर विकास समिति के सचिव संतोष मणि त्रिपाठी, प्रणय श्रीवास्तव,अरविंद चौरसिया, राजू उपाध्याय, सर्वेश सिंह, उमेश चंद बजरंगी, रमेश पांडे उमाशंकर तिवारी, दिवाकर द्विवेदी समेत अन्य मौजूद रहे।   

सूर्यकुण्ड धाम पर बाटी मिठाईयां 
समिति के उपाध्यक्ष अमरदीप गुप्ता ने बताया कि स्वयंसेवक ने एक साथ विश्व कल्याण के लिये राम रक्षा स्तोत्र मंत्र का जाप किया। कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद से ही समिति के स्वयंसेवक उत्सव मानाने की तैयारियों में जुट गए। इसी क्रम में सूर्यकुण्ड घाम पर दीप जला कर लोगो में मिठाईयां वितरित की गई।  इस दौरान शीतल कुमार मिश्रा, सुनीता गुप्ता, विशाल , नीतीश, निर्मल मिश्रा ,अविनाश जी, रामचन्द्र मौर्य आदि लोग उपस्थित रहे।

भजनों की बही रसधार
उत्सव के अन्तर्गत दोपहर में दोपहर में लोक गायक प्रदुम्न प्रेमी के नेतृत्व में संगीत में राम नाम संकीर्तन और इसके पश्चात सुंदरकांड पाठ का भावपूर्ण आयोजन हुआ। शाम को श्रद्धालु भजन संध्या में भाव विभोर होकर झूमने लगे।  इस दौरान धाम के विभिन्न मंदिरों को दीपों से सजाया गया। 

दीए की रोशनी से जगमग हो गया जेमिनी रेजिडेंसी 
बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के बाद महानगर में दीपावली सा माहौल है। रहा देर शाम को लोगों ने घरों पर दिए जलाकर इसका स्वागत किया। कालोनियों के साथ ही अपार्टमेंट में भी लोगों ने दिए जलाए। असुरन चौराहा स्थित जेमिनी रेजीडेंसी में रहने वाले परिवारों ने बुधवार की सुबह से इसकी तैयारी शुरू कर दी। कॉलोनी के गेट को सजाया। अपार्टमेंट की महिलाओं ने मुख्य प्रवेश द्वार पर रंगोली बनाई। इसके अलावा अपार्टमेंट के पोर्टिको, लान और फ्लैट में दीए जलाए गए। सोसायटी के अध्यक्ष आरके बंका ने बताया कि लोगों ने मिलकर जुलकर का इसका स्वागत किया।

भगवा हुआ भालोटिया मार्केट, व्यापारियों ने बांटी मिठाई
बुधवार को दवा की थोक मंडी भालोटिया केसरिया(भगवा) रंग में तब्दील हो गई। दवा व्यापारियों ने मंडी को केसरिया रंग के गुबारों से सजवा दिया। दुकानों पर ध्वज पताका फहराई। अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास की सूचना मिलने के बाद दवा विक्रेता समिति ने भालोटिया दवा मार्केट में लड्डू बांटकर उत्सव मनाया। समिति के अध्यक्ष योगेंद्र नाथ दूबे एवं महामंत्री आलोक चौरसिया ने कहा कि सदियों के इंतजार के बाद आखिरकार रामलला अपने निवास में विराजमान हो रहे हैं। यह भारतीय इतिहास का स्वर्णिम दिन है। इससे भालोटिया दवा मार्केट के दवा व्यापारी बहुत उत्साहित हैं।

विजय चौक पर आयोजित हुआ कार्यक्रम
रामजन्म भूमि पूजन उत्सव को मनाने में गोलघर के व्यापारी भी पीछे नहीं रहे। शहर के मुख्य बाजार में भारत विकास परिषद गोरक्ष प्रांत ने कार्यक्रम का आयोजन किया। परिषद के सदस्यों ने बाजार को केसरिया रंग के गुबारों से सजाया। सुबह 11 बजे इंदिरा तिराहे पर दीप प्रज्जवलन किया गया। इसके अलावा हनुमान चालिसा और सुंदरकांड का पाठ किया। इस मौके पर डॉ. आरपी शुक्ला, डॉ. धनेशमणि और नवीन अग्रवाल मौजूद रहे। 

भगवा फहराकर की भगवान श्रीराम की पूजा 
विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के पुरातन पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं, कारसेवकों एवं रामभक्तों ने बुधवार की शाम 6 बजे शास्त्री चौक स्थित ऐश्प्रा चबूतरा पर श्रीराम नामी दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया। बजरंग दल के प्रदेश संयोजक एवं विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत सह मंत्री बृजेश राम त्रिपाठी के नेतृत्व में लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आतिशबाजी की। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री रामचंद्र की जन्म स्थली अयोध्या धाम में हुए भूमि पूजन के बाद गोरखपुर का माहौल राममय बना दिया।

इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि बुधवार को हुए भूमि पूजन के आयोजन को सदियों तक हिदू समाज का सबसे गौरवशाली, धार्मिक, आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक समरसता, वसुधैव कुटुम्बकम, आदर्श राम राज्य का प्रतीक, भावनात्मक आयोजन संकल्प पूर्ण आयोजन के रूप में जाना जाएगा। हिन्दू समाज भारत ही नहीं सम्पूर्ण विश्व में आत्मविश्वास दिवस के रूप में याद करेगा। वक्ताओं ने हिंदू समाज के 500 वर्षों के संघर्ष का सुपरिणति दिवस के रूप में बताया।

इस अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद गोरक्ष प्रांत के उपाध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष डॉ. प्रवीण त्रिपाठी, पूर्व प्रांत मंत्री संजय कुमार श्रीवास्तव, केंद्रीय सह मंत्री डॉ. ओमप्रकाश श्रीवास्तव, बजरंग दल के पूर्व प्रदेश संयोजक एवं पूर्व प्रांत सह मंत्री विश्व हिन्दू परिषद बृजेश राम त्रिपाठी, पूर्व प्रांत सह मंत्री चंदेश्वर सिंह, पूर्व विभाग संयोजक बजरंग दल अतुल कुमार भट्ट, पूर्व विभाग संयोजक बजरंग दल एवं पार्षद राकेश रमण मिश्रा, पूर्व महानगर मंत्री विनय शर्मा, अवकाश प्राप्त स्वास्थ्य कर्मी परमानंद त्रिपाठी, सुशील अग्रहरी, भारत स्वाभिमान  संयोजक व पतंजलि योगपीठ के हरिनारायण धर दुबे एडवोकेट, अनिरुद्ध पांडेय एडवोकेट आदि उपस्थित थे।

भगवा फहराकर की भगवान श्रीराम की पूजा
भारतीय जनता पार्टी के सभी पदाधिकारियों और सभी कार्यकर्ताओं ने बुधवार को अपने-अपने घरों पर भगवा ध्वज फहराकर भगवान श्रीराम की पूजा की। देर शाम को दीप जलाकर दीपावली मनाई। भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने अपने आवास पर, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता अपने आवास पर, डॉ. सत्येंद्र सिन्हा, विश्वजीतान्शु सिंह आशु, बृजेश राम त्रिपाठी, प्रदीप शुक्ला, राहुल श्रीवास्तव, बृजेशमणि मिश्र सहित सभी पदाधिकारियों ने अपने-अपने आवास पर झंडा लगाकर पूजन किया। देर शाम को दीप जलाकर दीपावली का माहौल बना दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:celebration of ram temple bhumi pujan in gorakhnath temple and whole uttar pradesh