ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशNEET 2018: फिजिक्स ने अभ्यर्थियों के छुड़ाए पसीने, चेकिंग में शर्ट की काटी आस्तीन

NEET 2018: फिजिक्स ने अभ्यर्थियों के छुड़ाए पसीने, चेकिंग में शर्ट की काटी आस्तीन

नीट 2018 के रविवार को हुए पेपर में फिजिक्स ने छात्रों को काफी छकाया। न्यूमेरिकल प्रश्न अधिक आने के कारण छात्रों ने काफी सवाल छोड़ दिए। केमिस्ट्री एनसीईआरटी बेस्ड होने के कारण छात्रों को ज़्यादा कठिन...

NEET 2018: फिजिक्स ने अभ्यर्थियों के छुड़ाए पसीने, चेकिंग में शर्ट की काटी आस्तीन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,कानपुर दिल्लीSun, 06 May 2018 03:09 PM
ऐप पर पढ़ें

नीट 2018 के रविवार को हुए पेपर में फिजिक्स ने छात्रों को काफी छकाया। न्यूमेरिकल प्रश्न अधिक आने के कारण छात्रों ने काफी सवाल छोड़ दिए। केमिस्ट्री एनसीईआरटी बेस्ड होने के कारण छात्रों को ज़्यादा कठिन नहीं लगी लेकिन बायोलॉजी में छात्रों को कई सवाल काफी ट्रिकी लगे। इससे पूर्व छात्रों को सेंटर में प्रवेश करते समय कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

NEET 2018: नीट की परीक्षा जारी, सभी केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा
नगर के सभी 25 सेन्टरों पर छात्रों को भेज देते समय गहन तलाशी का सामना करना पड़ा गुरु नानक मॉडर्न पब्लिक स्कूल बिठूर में एक छात्र को दुर्घटना के कारण पैर में रॉड पूरी होने की वजह से प्रवेश देने से इनकार कर दिया काफी जद्दोजहद के बाद उसे सशर्त अनुमति दी गई पिता को निर्देश दिए गए कि वह परीक्षा खत्म होने के समय मेडिकल सर्टिफिकेट लेकर आएं। इसके बाद ही कॉपी को CBSE भेजा जा सकेगा।

पदमपत सिंघानिया एजुकेशन सेंटर में ऐसे छात्रों की आस्तीन कैंची से काट दी गई जो फुल स्लीव शर्ट पहन कर आए थे ।सभी सेंटरों पर छात्रों से पैसे , भी जमा करा लिए गए परीक्षा के बाद कुछ को तो पैसे वापस मिले लेकिन कई लोगों की जेब खाली रह गई।नगर में आसपास के जनपद से आए छात्रों ने भी परीक्षा दी है ऐसे मे बाहर से आए छात्रों को काफी मुश्किल हुई।

पदमपत सिंघानिया एजुकेशन सेंटर में परीक्षा देने आए छात्रों में श्रेया मनीषा एकता और दिव्यांशु में बताया की फिजिक्स के पेपर में आंकिक सवाल अधिक थे। यह प्रश्न कठिन भी थे जिसके कारण इसमें ज्यादा समय लग रहा था। केमिस्ट्री में कुछ छात्रों को आंकिक सवालों के कारण पेपर मुश्किल लगा।

सख्ती: दाखिला नहीं लेने पर फीस वापस नहीं करने वाले शैक्षिणक संस्थानों के खिलाफ होगी दंडात्मक कार्रवाई

उधर दिल्ली में भी नीट के परीक्षा केंद्रों में सख्ती बरती गई। अभ्यर्थी छात्राओ ने बताया कि सेंटर में उनके बाल खुलवा दिए गए। महिला सुरक्षाकर्मियों ने तलाशी के दौरान सोने-चांदी से लेकर कृत्रिम ज्वैलरी तक उतरवा दी। पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्र सेंट जेवियर्स कॉलेज में परीक्षा देकर लौटीं सोमिल वाजपेई ने बताया कि मैंने सभी दिशा-निर्देश पढ़े थे। परीक्षा केंद्र में उसी के हिसाब से तैयारी करके पहुंची थी। बस हाथ में एक कलावा के धागा बंधा था। सेंटर पर उसे भी काट दिया गया। यही नहीं बालो में लगा रबरबैंड भी हटवा दिया गया। परीक्षा केंद्र में हमें बाद में पतले रबर बैंड दिए गए। मुझे यह रवैया काफी अजीब लगा। एक तरफ न्यायालय सम्प्रदाय विशेष को उनके धर्म से जुड़े पहलुओं को मानने की इजाजत दे रही, दूसरी तरफ हमारे कलावे तक काट दिए। अभ्यर्थी पारुल वर्मा ने कहा कि जिस तरह परीक्षा केंद्रों में हमारे पूरे शरीर को टटोलकर तलाशी ली गई, यह काफी आपत्तिजनक था। हमें डॉ बनने से पहले इस तरह की परीक्षाएं देनी पड़ रही हैं। सरकार अगर परीक्षाओं को लेकर इतना गम्भीर है, तो बॉडी स्कैनर जैसी तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें