ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीबीआई शासन से करेगी लोक सेवा आयोग की शिकायत

सीबीआई शासन से करेगी लोक सेवा आयोग की शिकायत

समाजवादी पार्टी शासनकाल के दौरान लोक सेवा आयोग में हुई भर्तियों के भ्रष्टाचार की जांच कर रही सीबीआई टीम आयोग के अफसरों द्वारा जांच में असहयोग की शिकायत लगातार कर रही है। अब उनकी यह शिकायत शासन तक...

सीबीआई शासन से करेगी लोक सेवा आयोग की शिकायत
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSun, 04 Mar 2018 01:37 PM
ऐप पर पढ़ें

समाजवादी पार्टी शासनकाल के दौरान लोक सेवा आयोग में हुई भर्तियों के भ्रष्टाचार की जांच कर रही सीबीआई टीम आयोग के अफसरों द्वारा जांच में असहयोग की शिकायत लगातार कर रही है। अब उनकी यह शिकायत शासन तक पहुंचने वाली है। सीबीआई के एसपी राजीव रंजन सोमवार को इस संबंध में गृह विभाग के अफसरों से मुलाकात कर सकते हैं।

सीबीआई टीम की शिकायत है कि उसे आयोग से जांच के लिए वांछित अभिलेख नहीं दिए जा रहे हैं। ज्यादातर अभिलेख की फोटोकॉपी दी जा रही है। अभिलेखों की मूल प्रति मांगने पर देने से मना कर दिया जा रहा है। मूल अभिलेख न देने के पीछे कई ऐसे कारण बताए जा रहे हैं, जो समझ से परे हैं। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने आयोग से मार्च 2012 से अप्रैल 2017 के बीच हुई भर्ती परीक्षाओं में प्रयोग किए गए ओएमआर की मूल प्रति मांगी थी लेकिन उसे फोटो कॉपी दी जा रही है। मूल प्रति मांगने पर अफसरों द्वारा यह कहते हुए मना कर दिया गया कि सभी अभिलेखों की सत्यापित फोटोकॉपी ही दी जाएगी।

शुरू से हो रहा असहयोग

सीबीआई जांच में आयोग की ओर से शुरू से असहयोग किया जा रहा है। एक फरवरी को जब सीबीआई के एसपी राजीव रंजन फोरेंसिक टीम के साथ आयोग के कम्प्यूटरों की डाटा स्कैनिंग करने के लिए पहुंचे थे तो आयोग की बैठक का हवाला देते हुए मना कर दिया गया था। आयोग के अफसरों का कहना है कि आयोग अध्यक्ष और सदस्यों की इस बैठक में तय हुआ है कि सीबीआई को कम्प्यूटरों से छेड़छाड़ नहीं करने दी जाएगी। घंटों चली मशक्कत के बाद आयोग के अफसर स्कैनिंग के लिए राजी हुए थे।

नहीं मिल रहा गुणवत्तापूर्ण संसाधन

सीबीआई को जांच में जिला प्रशासन से गुणवत्तापूर्ण संसाधन न मिलने की भी शिकायत है। 31 जुलाई 2017 को प्रदेश सरकार ने सीबीआई जांच के लिए केंद्र सरकार को संस्तुति भेजी थी। इस संस्तुति में प्रदेश सरकार ने वादा किया था कि सीबीआई को जांच में हर प्रकार का सहयोग और संसाधन मुहैया कराया जाएगा। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, जांच के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं मुहैया कराए गए हैं। जिला प्रशासन ने सीबीआई के एसपी को एक पुरानी अंबेस्डर कार दी है जबकि जांच के लिए उन्हें अपनी टीम के साथ प्रदेश के कई जिलों में जाना है। जो इस पुरानी कार से संभव नहीं है। इसलिए सीबीआई को अच्छी गाड़ियों की  दरकार है।

सुरक्षा को लेकर सीबीआई चिंतित

सीबीआई गोविन्दपुर स्थित कैंप कार्यालय की सुरक्षा को लेकर भी चिंतित है क्योंकि भर्तियों से जुड़े जो भी साक्ष्य उसे मिल रहे हैं, वे यहीं पर रखे जा रहे हैं। सीबीआई सूत्रों की मानें तो यहां की सुरक्षा का पर्याप्त और पुख्ता इंतजाम नहीं है। इतना ही नहीं सीबीआई टीम को ठहरने के लिए सर्किट हाउस एवं अन्य गेस्ट हाउस में कमरा देने में भी हीलाहवाली की बात सामने आ रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें