ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकैबिनेटः आगरा में मेट्रो के काम को मिलेगी रफ्तार, डिपो व ताजमहल स्टेशन के लिए जमीन की व्यवस्था

कैबिनेटः आगरा में मेट्रो के काम को मिलेगी रफ्तार, डिपो व ताजमहल स्टेशन के लिए जमीन की व्यवस्था

राज्य सरकार ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना को गति देने के लिए जमीन की व्यवस्था करा दी है। आगरा मेट्रो रेल डिपो और ताजमहल मेट्रो रेलवे स्टेशन बनाने के लिए जमीन देने संबंधी प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी...

कैबिनेटः आगरा में मेट्रो के काम को मिलेगी रफ्तार, डिपो व ताजमहल स्टेशन के लिए जमीन की व्यवस्था
लखनऊ प्रमुख संवाददाताMon, 02 Aug 2021 09:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राज्य सरकार ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना को गति देने के लिए जमीन की व्यवस्था करा दी है। आगरा मेट्रो रेल डिपो और ताजमहल मेट्रो रेलवे स्टेशन बनाने के लिए जमीन देने संबंधी प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दी।

मेट्रो रेल डिपो निर्माण के लिए 15वीं बटालियन पीएसी आगरा कैंपस की 7.4884 हेक्टेयर व मंडलायुक्त कार्यालय आगरा कैंपस की 1.0634 हेक्टेयर जमीन देने का फैसला किया गया है। ताजमहल मेट्रो स्टेशन के लिए उद्यान विभाग की आगरा स्थित शाहजहां पार्क की 1300 वर्ग मीटर स्थाई भूमि और 5398 वर्ग मीटर अस्थाई भूमि मेट्रो रेल कार्पोरेशन को देने का फैसला हुआ है।

गृह विभाग की पीएसी आगरा कैंपस की कुल चिह्नित 7.4884 हेक्टेयर भूमि में से ग्राम बसई मुस्तकिल की पीएसी आगरा के नाम दर्ज कुल 2.7191 हेक्टेयर भूमि, उद्यान और नगर विकास विभाग की ग्राम बसई मुस्तकिल और ग्राम राजपुर की राजस्व अभिलेखों में पब्लिक पार्क, पार्क कैंपस के रूप में दर्ज 3.197 हेक्टेयर भूमि है। लोक निर्माण विभाग की ग्राम राजपुर की 0.4055 हेक्टेयर व राजस्व विभाग की 1.1668 हेक्टेयर जमीन है।

मेट्रो रेल कार्पोरेशन को यह भूमि एक रुपये प्रतीकात्मक प्रीमियम पर 90 वर्ष के पट्टे पर दी जाएगी। पट्टे का 30-30 साल पर नवीनीकरण किया जाएगा। पीएसी आगरा को उसकी जमीन के बदले ग्राम समाज की सामान्य श्रेणी की भूमि डीएम आगरा मुफ्त उपलब्ध कराएंगे। मेट्रो रेल कार्पोरेशन इस भूमि पर भवन व अन्य निर्माण का ध्वस्त कराएगा। इसके साथ ही वृक्षों की कटाई पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन विभाग के नियमों के मुताबिक की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें