ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी विशेष सुरक्षा बल संबंधी विधेयक के ड्राफ्ट को योगी कैबिनेट की मंजूरी

यूपी विशेष सुरक्षा बल संबंधी विधेयक के ड्राफ्ट को योगी कैबिनेट की मंजूरी

उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के गठन से संबंधित विधेयक के ड्राफ्ट को प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। बुधवार को यह फैसला कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए लिया गया। यूपीएसएसएफ के जवानों...

यूपी विशेष सुरक्षा बल संबंधी विधेयक के ड्राफ्ट को योगी कैबिनेट की मंजूरी
हिन्दुस्तान,लखनऊWed, 29 Jul 2020 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के गठन से संबंधित विधेयक के ड्राफ्ट को प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। बुधवार को यह फैसला कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए लिया गया। यूपीएसएसएफ के जवानों को मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, जिला न्यायालयों, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों तथा ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों समेत अन्य संस्थानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाएगी। 

यह विधेयक आगामी विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा। इससे पहले गत 29 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उनके सरकारी आवास पर हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यूपीएसएसएफ के गठन का फैसला किया गया था। प्रथम चरण में इस बल की पांच बटालियन का गठन किया जाएगा। शुरुआत में पीएसी के जवानों को प्रशिक्षित कर यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इसका मुख्यालय लखनऊ में होगा। 

प्रदेश सरकार का कहना है कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों आदि के साथ-साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है। इस कारण यूपीएसएसएफ की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाएगी और उन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग के बाद यूपीएसएसएफ के जवानों को तैनाती दी जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें