DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने 6 प्रस्तावों को दी मंजूरी

 Modi, three, today

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यहां मंगलवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में छह प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा। बैठक में प्रदेश में वृक्षारोपण के लिए निशुल्क पौधे देने का फैसला किया गया। इस दौरान प्रदेश में 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अभियान में ग्राम प्रधान के अलावा प्रत्येक वृक्ष के एक अभिभावक का भी चयन होगा। प्रदेश में वृहद पौधरोपण के क्रम में लोगों को निशुल्क पौधे प्रदान किए जाएंगे।

इसके साथ ही गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान से जुड़ा प्रस्ताव पास हुआ। गोरखपुर में 121.34 एकड़ क्षेत्र में 181 करोड़ रुपये की लागत से अशफाक उल्ला खान प्राणी उद्यान स्थापित किया जाएगा। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शमार् ने बताया, “प्रदेश शिक्षा सेवा अधिकरण का गठन होगा। इस अधिकरण में प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा के विवादों का निस्तारण होगा। इसमें एक अध्यक्ष के अलावा दो उपाध्यक्ष और छह सदस्य मनोनीत किए जाएंगे। उपाध्यक्ष और सदस्यों का चयन न्यायिक और प्रशासनिक सेवा से होगा।”

उन्होंने बताया कि गोरखपुर में महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय के भवन निमार्ण, छात्रावास, सभा कक्ष, बहुउद्देशीय हॉल आदि के लिए 3०.34 करोड़ रुपये जारी करने के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिली है। बैठक में कैबिनेट ने 'निजी विश्वविद्यालय स्थापना अध्यादेश 2०19' पारित कर दिया। इसके अलावा प्रदेश में 'अंब्रेला एक्ट' लागू करने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया। इसके अंतर्गत प्रदेश के 27 विश्वविद्यालयों के संचालन में समानता लाने, निजी विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता, सत्र और संचालन में समानता लाई जाएगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cabinet approves 6 proposals under the chairmanship of Yogi Adityanath