ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशbundelkhand 19 seat result: बुंदेलखंड में 16 सीटों पर खिला कमल का फूल, तीन पर साइकिल दौड़ी

bundelkhand 19 seat result: बुंदेलखंड में 16 सीटों पर खिला कमल का फूल, तीन पर साइकिल दौड़ी

बुंदेलखंड में भाजपा की लहर इस बार भी बरकरार रही। भाजपा गठबंधन ने 19 में से 16 सीटों पर जीत हासिल की है। इनमें से 14 सीटें भाजपा और दो सीटें गठबंधन साथी अपना दल (एस) ने जीती हैं। हालांकि इस बार सपा ने...

bundelkhand 19 seat result: बुंदेलखंड में 16 सीटों पर खिला कमल का फूल, तीन पर साइकिल दौड़ी
कानपुर। हिटीThu, 10 Mar 2022 10:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बुंदेलखंड में भाजपा की लहर इस बार भी बरकरार रही। भाजपा गठबंधन ने 19 में से 16 सीटों पर जीत हासिल की है। इनमें से 14 सीटें भाजपा और दो सीटें गठबंधन साथी अपना दल (एस) ने जीती हैं। हालांकि इस बार सपा ने उससे तीन सीटें छीन ली हैं। इनमें चित्रकूट की सदर और बांदा की बबेरू सीट शामिल है। कालपी सीट पर देर रात तक सपा के प्रत्याशी की बढ़त है पर परिणाम जारी नहीं हुआ है।

अन्ना पशु, जल-संकट, बेरोजगारी, पलायन जैसे मुद्दों पर बुंदेलखंड में चुनाव लड़ा गया। सपा ने इन मुद्दों पर भाजपा को खूब घेरा लेकिन बुंदेलखंड की जनता ने भाजपा को ही चुना। यहां प्रचार के दौरान भाजपा ने जल परियोजनाओं, डिफेंस कारीडोर और अन्य योजनाओं को प्रचार का आधार बनाया था। इसी का असर रहा कि झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा जिलों की सभी 10 सीटें भाजपा गठबंधन ने जीत लीं।

बांदा में बबेरू सपा ने जीती, बाकी तीन सीटें भाजपा को मिलीं। चित्रकूट की सदर सीट पर लोनिवि राज्य मंत्री सीपी उपाध्याय सपा के अनिल प्रधान पटेल से हार गए हैं। गठनबंधन साथी अपना दल (एस) ने क्रमश: झांसी की मऊरानीपुर और चित्रकूट की मानिकपुर सीट जीत ली। कालपी सीट पर देर रात तक पेंच फंसा है। जहां भाजपा गठबंधन ंसे निषाद पार्टी के उम्मीदवार छोटे सिंह मैदान में हैं। उनका कड़ा मुकाबला सपा के विनोद चतुर्वेदी से हुआ।

दलबदलू विधायक हार गए

ऐन चुनाव से पहले भाजपा छोड़ सपा में गए तिंदवारी के बृजेश प्रजापति चुनाव हार गए हैं। उन्हें भाजपा के रामकेश निषाद ने हराया।

दो मंत्रियों में एक जीते, एक हारे

बुंदेलखंड से भाजपा सरकार में दो राज्यमंत्री थे। इनमें से चित्रकूट से सीपी उपाध्याय सपा से हार गए जबकि ललितपुर की मेहरौनी सीट से लड़े श्रम राज्यमंत्री मनोहीरलाल पंथ 1.10 लाख वोटों से जीत गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें