ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशफिर गरजेगा बुलडोजर, अकबरनगर के बाद गिराए जाएंगे अबरारनगर-रहीमनगर; दायरे में  500 मकान

फिर गरजेगा बुलडोजर, अकबरनगर के बाद गिराए जाएंगे अबरारनगर-रहीमनगर; दायरे में  500 मकान

अकबरनगर की तरह अबरारनगर और रहीमनगर भी गिराया जाएगा। यहां के 500 मकानों को ध्वस्त किया जाएगा। यह मकान कुकरैल की जमीन पर अवैध ढंग से बनाए गए हैं। मकानों को गिराने से पहले इनका विस्तृत सर्वे किया जाएगा।

फिर गरजेगा बुलडोजर, अकबरनगर के बाद गिराए जाएंगे अबरारनगर-रहीमनगर; दायरे में  500 मकान
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,लखनऊWed, 15 May 2024 05:37 AM
ऐप पर पढ़ें

Bulldozer will run on illegal construction: लखनऊ में अकबरनगर की तरह अबरारनगर और रहीमनगर भी गिराया जाएगा। यहां के 500 मकानों को ध्वस्त किया जाएगा। यह मकान कुकरैल की जमीन पर अवैध तरीके से बनाए गए हैं। इन मकानों को गिराने से पहले इनका विस्तृत सर्वे किया जाएगा। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने इनके सर्वे का निर्देश दिया है।

कुकरैल की जमीन पर बने अबरार नगर को गिराने की सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिल चुकी है। अब एलडीए इन्हें चुनाव बाद गिराएगा। इसके साथ नदी की जमीन पर बने दो और अवैध बस्तियों को गिराने की तैयारी शुरू हो गई है। ये दोनों भी कुकरैल के हाई फ्लड जोन में बने हैं। इसी वजह से एलडीए ने इन्हें भी गिराने की तैयारी शुरू कर दी है। एलडीए शीघ्र इनका सर्वे शुरू कराने का जा रहा है। शुरुआती पड़ताल में एलडीए को यहां करीब 500 मकान बने मिले हैं। मगर इसके लिए विस्तृत सर्वे किया जाएगा।

सर्वे से पता चलेगा कि किस-किस का कितना कब्जा है। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद एलडीए सभी भवन स्वामियों को उनके मकानों को ध्वस्त करने का नोटिस देगा। नोटिस के बाद सुनवायी की जाएगी। लोगों का पक्ष सुनने के बाद ही एलडीए आदेश जारी करेगा। खुर्रमनगर चौराहे से आगे के भी नदी किनारे के अवैध निर्माण ध्वस्त कराए जाएंगे।

अकबरनगर की कार्रवाई बनेगी नजीर
अकबरनगर में कुकरैल नदी की जमीन कब्जाकर बनाए गए मकान, कॉम्प्लेक्स और शोरूम कोर्ट के आदेश के बाद ढहा दिए गए हैं। यहां विस्थापित कोटे के तहत लोगों को पीएम आवास आवंटित किए जा रहे हैं। अबरारनगर और रहीमनगर में भी कार्रवाई की तैयारी है।

पीएम आवास मिलेंगे
यहां के लोगों को भी एलडीए विस्थापित कोटे से मकान आवंटित करेगा। सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद एलडीए यहां भी कैम्प लगाएगा। सभी को विस्थापित कोटे से प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान अलाट किए जाएंगे।

अवैध अपार्टमेंट बना दिए
कुकरैल की जमीन पर बिल्डरों ने अपार्टमेंट बना डाले हैं। कई लोगों ने बड़े-बड़े बंगले और पांच-पांच मजिला कोठियां खड़ी की हैं। यह सभी सरकारी जमीन पर बनी हैं। कुछ दुकानें और काम्प्लेक्स भी बने हैं। इन सभी को गिराया जाएगा।

हाई फ्लड जोन में आने से गिरेंगे ये मकान
यह इलाका हाईफ्लड जोन में आता है। सुप्रीमकोर्ट ने अकबरनगर के मकानों के गिराने के साथ कुकरैल के हाई फ्लड जोन में आने वाले निर्माणों को भी ध्वस्त करने का निर्देश दिया है। हाई फ्लड जोन कहां तक है इसकी रिपोर्ट सिंचाई विभाग देगा। सिंचाई विभाग को हाईफ्लड जोन नक्शे पर मार्क कर भेजने का निर्देश दिया गया है। हालांकि सिंचाई विभाग ने मौखिक तौर पर अकबर नगर, रहीम नगर क्षेत्र को हाई फ्लड जोन में बताया है।

अकबरनगर के मकानों की स्थिति

अकबरनगर में नदी की

जमीन पर चिन्हित घर 1139

अकबरनगर में कुल

व्यावसायिक निर्माण 101

कुल आवासीय और

व्यावसायिक निर्माण 1240

अभी तक ध्वस्त

व्यावसायिक निर्माण 26

अभी तक आवंटित

पीएम आवास मकान 1050