ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ में 137 मकान और दुकानों पर चला बुलडोजर, एलडीए का ऐक्शन

लखनऊ में 137 मकान और दुकानों पर चला बुलडोजर, एलडीए का ऐक्शन

लखनऊ में एलडीए ने 137 मकान व दुकानें गिराई। केवल अकबर नगर द्वितीय में ही शाम तक कार्रवाई चली। लेकिन यहां के सभी निर्माण नहीं तोड़े जा सके।

लखनऊ में 137 मकान और दुकानों पर चला बुलडोजर, एलडीए का ऐक्शन
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 14 Jun 2024 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ के अकबर नगर में गुरुवार को भी एलडीए ने 137 मकान व दुकानें गिराई। केवल अकबर नगर द्वितीय में ही शाम तक कार्रवाई चली। लेकिन यहां के सभी निर्माण नहीं तोड़े जा सके। उधर शाम को अकबर नगर प्रथम में भी ध्वस्तीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। देर शाम तक अकबर नगर द्वितीय 83 व प्रथम में 54 मकान गिराए गए। अब तक कुल 449 अवैध मकान, दुकान ध्वस्त कराए गए। 

अकबर नगर में एलडीए की कार्रवाई लगातार जारी है। गुरुवार को सुबह साढ़े छह बजे से ही ध्वस्तीकरण का काम शुरू करा दिया गया। अकबर नगर द्वितीय में ही ध्वस्तीकरण किया जा रहा था। यहां कई मकानों को तोड़ने में मशीनें हीट हो गयीं। गर्मी अधिक होने की वजह से इन्हें गिराने में बहुत दिक्कतें आयीं। यहां के मकान भी काफी मजबूत बने थे। एक एक मकान को गिराने के लिए कई कई जेसीबी व पोकलैण्ड लगानी पड़ी। तमाम मकान कालम बीम पर बने थे। कुछ में गोदाम व गैराज था। यह भी बहुत मजबूत थे। जिससे  गिराने में काफी समय लगा। मुख्य मार्ग पर बने मस्जिद के गेट के पास के एक चार मंजिला बिल्डिंग को अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा मौके पर खड़े होकर गिरवा रहे थे। कड़ाके की धूप में मशीन व उसका ड्राइवर हांफ जा रहा था। पिलर व बीम तोड़ने के बाद यह मकान धराशायी हुआ।  चौथे दिन तक कुल 449 मकान व दुकानें गिरायी गयीं। अकबर नगर द्वितीय में तीन धार्मिक स्थल अभी भी खड़े हैं।
 
अकबर नगर प्रथम को भी खाली कराया गया, घरों के बिजली के कनेक्शन काटे

अकबर नगर प्रथम को भी एलडीए व पुलिस प्रशासन ने खाली करा लिया है। यहां भी 90 प्रतिशत मकान, दुकानें, गोदाम खाली हो चुके हैं। धार्मिक स्थल भी खाली हो गये हैं। खाली कराने के लिए सुबह ही पुलिस व प्रशासन ने लोगों के घरों के बिजली के कनेक्शन कटवाए। यहां के कब्जेदारों को उनका सामान प्राधिकरण ने उन्हें आवंटित पीएम आवास में अपनी गाड़ी से भेजवाया। लोगों को उनके सामान ले जाने किे लिए एलडीए ने हाफ डाला गाड़ियां भी उपलब्ध करायी। शाम तक काफी कब्जा खाली हो गया। इसके बाद शाम पौने छह बजे से एलडीए ने अकबर नगर प्रथम के अयोध्या मुख्य मार्ग पर बनी दुकानेां को तोड़ने का काम शुरू कराया।  

कूड़ा बीनने वालों को लाठियां फटकार कर खदेड़ा
जहां मकानों को तोड़ा गया है वहां काफी सरिया व अन्य कबाड़ बाहर पड़ा है। इसको बीनने के लिए गुरुवार को आस पास के तमाम कबाड़ी व उनके बच्चे आ गये। एक तरफ जहां बिल्डिंग तोड़ी जा रही थी दूसरी तरह वह कबाड़ बीनने के लिए घुस गए। पुलिस ने कई बार लाठियां फटकार कर इन्हें खदेड़ा। पुलिस के कई बार खदेड़ने के बावजूद यह वापस आ जा रहे थे। इनमें बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा थी। 
 
स्ट्रीट लाइट का लोहे का खम्भा चुराकर ले जा रहा था लेसा का कर्मचारी
यहां लेसा के कुछ कर्मचारी भी पहुंचे थे। वह एलडीए का सहयोग करने की बजाय स्ट्रीट लाइट के खम्भे ले जा रहे थे। एलडीए वीसी डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने खम्भे ले जाते उन्हें पकड़ लिया। यह लोग इसे बेचने के लिए ले जा रहे थे। वीसी की फटकार के बाद यह खम्भा छोड़कर भागे।
 
892 विस्थापितों को पीएम आवास का कब्जा दे दिया

एलडीए यहां से जिसे भी हटा रहा उसे सड़क पर नहीं छोड़ रहा है। सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना का अच्छा मकान दे रहा है। इसमें बिजली, पानी सहित सारी सुविधाएं हैं। अपनी गाड़ी से ही लोगों को उनके घरों में भी पहुंचा रहा है। गुरुवार तक उसने 1800 आवंटियों में से 892 लोगों को उनके मकान का कब्जा दे दिया। लोग अपने मकान में रहने भी लगे हैं। बाकी लोगों को शुक्रवार और शनिवार को कब्जा दिया जाएगा।