DA Image
1 नवंबर, 2020|6:58|IST

अगली स्टोरी

यूपी में बुलंदशहर सबसे प्रदूषित, मेरठ तीसरे नंबर पर, देखें पूरी लिस्ट

aqi over 400 in delhi

शनिवार को देश के 29 शहरों की हवा बेहद खराब से अत्यधिक खराब श्रेणी में पहुंच गई। उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में बुलंदशहर पहले जबकि मेरठ तीसरे नंबर पर रहा। आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता और खराब होने की आशंका है। सुबह के वक्त मेरठ में भी रिकॉर्ड प्रदूषण दर्ज हुआ।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर की एक्यूआई यानि हवा की गुणवत्ता सूचकांक 379 दर्ज हुआ, जो सर्वाधिक है। ग्रेटर नोएडा 368 एक्यूआई के साथ दूसरे और 367 के साथ मेरठ तीसरे नंबर पर रहा। मुजफ्फरनगर का एक्यूआई 363 दर्ज हुआ। बुलंदशहर देश के सर्वाधिक 29 प्रदूषित शहरों में पांचवें और मेरठ नौवें स्थान पर रहा।

प्रदूषण रोकने को मेरठ में चल रही स्मॉग गन
मेरठ में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए रोकथाम की कार्रवाई तेज हो रही है। हाईवे पर एनएचएआई और दूसरे विभागों की ओर से बड़े-बड़े स्मॉग गन लगाए गए हैं। इससे वहां उड़ रही धूल पर नियंत्रण किया जा रहा है। उधर, शहर में नगर निगम के आठ टैंकरों से विभिन्न स्थानों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। कमिश्नरी चौराहे से लेकर हापुड़ रोड, शास्त्रीनगर इलाके में जहां प्रदूषण की संभावना कुछ अधिक दिख रही है वहां लगातार पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bulandshahr is most polluted city in UP while Meerut is at third place see complete list