ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: एंटीना लगाकर दूरदर्शन देखने वालों के लिए झटका, प्रसारण हुआ बंद

यूपी: एंटीना लगाकर दूरदर्शन देखने वालों के लिए झटका, प्रसारण हुआ बंद

केन्द्र सरकार की नीति के तहत डिजिटल की ओर बढ़ते हुए दूरदर्शन ने एंटीना को बाय-बाय कह दिया है। केबल और डिश के जरिए विभिन्न चैनल देखने वालों के अलावा बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी थी जो छत पर एंटीना...

यूपी: एंटीना लगाकर दूरदर्शन देखने वालों के लिए झटका, प्रसारण हुआ बंद
लखनऊ, ज्ञान प्रकाशFri, 19 Jan 2018 08:46 AM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्र सरकार की नीति के तहत डिजिटल की ओर बढ़ते हुए दूरदर्शन ने एंटीना को बाय-बाय कह दिया है। केबल और डिश के जरिए विभिन्न चैनल देखने वालों के अलावा बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी थी जो छत पर एंटीना लगाकर दूरदर्शन के कार्यक्रम देख रहे थे। ऐसे लोगों को झटका लगा है। 

दूरदर्शन के अधिकारियों का कहना है कि थोड़ा सा पैसा खर्च कर डिश के जरिए फिर से अपने पसंदीदा कार्यक्रम देखे जा सकते हैं। लखनऊ समेत 18 शहरों में दूरदर्शन का एनालॉग यानी एंटीना से चैनल देखने की सुविधा बंद हो गई है। डालीगंज में रहने वाले पिक्कू पाण्डेय पिछले तीन दिनों से चक्कर काट रहे हैं उनको लगा कि टीवी में कोई खोट आ गया जिसकी वजह से वह दूरदर्शन नहीं देख पा रहे हैं। 

टीवी की कंपनी पहुंचे तो वहां बताया गया कि दूरदर्शन ने एनालॉग प्रसारण बंद कर दिया है। इसी तरह इन्दिरा नगर में रहने वाले पीयूष ने बताया कि जब वह टीवी रिपेयर की दुकान पर पहुंचे तो वहां और भी कई लोग यही शिकायत कर रहे थे कि दूरदर्शन के चैनल नहीं आ रहे।

ग्रामीण इलाकों की पसंद दूरदर्शन

अब भी ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में लोग दूरदर्शन के कार्यक्रम पसंद करते हैं। खासतौर पर समाचार देखने के लिए सुबह शाम लोग दूरदर्शन पर भरोसा करते हैं। इसके अलावा केन्द्र सरकार की कृषि संबंधित योजनाएं, खेती के तरीके आदि की जानकारी उनको दूरदर्शन से ही मिल रही है।

सरकार की नीति के तहत एनालॉग प्रसारण बंद किया गया है। सेट टॉप बॉक्स या डायरेक्ट टू होम के जरिए अपने पंसदीदा चैनल देख सकते हैं।
पीपी शुक्ला, केन्द्र अध्यक्ष, दूरदर्शन

दूरदर्शन के अधिकारियों ने बताया कि दूरदर्शन के चैनल देखने का सबसे सस्ता विकल्प 'फ्री डिश' है। यह बाजार में 1800 रुपए में उपलब्ध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें