ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदबदबा रहेगा या भारी पड़ेगा पहलवानों का विरोध, बीजेपी की पहली लिस्‍ट में बृजभूषण नहीं

दबदबा रहेगा या भारी पड़ेगा पहलवानों का विरोध, बीजेपी की पहली लिस्‍ट में बृजभूषण नहीं

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के प्रत्‍याशियों की पहली लिस्‍ट में 51 सीटों पर नामों का ऐलान कर दिया है। पिछले साल पहलवानों के विरोध और आरोपों से घिरे बृजभूषण शरण सिंह का नाम भी पहली लिस्‍ट में नहीं है।

दबदबा रहेगा या भारी पड़ेगा पहलवानों का विरोध, बीजेपी की पहली लिस्‍ट में बृजभूषण नहीं
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊSun, 03 Mar 2024 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव 2024 के प्रत्‍याशियों की पहली लिस्‍ट में 51 सीटों पर नामों का ऐलान कर दिया है। पिछले एक-डेढ़ साल से पहलवानों के विरोध और आरोपों से घिरे रहे बृजभूषण शरण सिंह का नाम भी पहली लिस्‍ट में नहीं है। इससे राजनीतिक गलियारों में उन्‍हें लेकर एक बार फिर अटकलें तेज हो गई हैं। समर्थकों को अगली लिस्‍ट का इंतजार है। वहीं कई जानकारों का कहना है कि पहलवानों के विरोध के साइड इफेक्‍ट्स के मद्देनजर बीजेपी में यूपी के इस कद्दावर नेता को लेकर अभी कोई राय नहीं बन पाई है। हालांकि कैसरगंज में समर्थक चुनाव की तैयारी में जुटे हैं। 

पिछले डेढ़- दो साल से बृजभूषण शरण सिंह विवादों में घिरे हुए हैं। कई महिला पहलवानों ने उनके खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए थे। उधर, बृजभूषण सिंह इन आरोपों को अपने खिलाफ साजिश बताते हुए लगातार खारिज करते रहे हैं। आरोपों से धिरे बृजभूषण शरण सिंह के भारतीय कुश्‍ती संघ के अध्‍यक्ष पद से हटने के बाद उनके करीबी संजय सिंह इस पद पर निर्वाचित हुए थे लेकिन पहलवानों के विरोध के बीच उन्‍हें भी हटना पड़ा था। अब जब लोकसभा चुनाव के लिए टिकटों का ऐलान हो रहा है तो जानकारों का कहना है कि बृजभूषण शरण सिंह को लेकर बीजेपी दुविधा में है। वजह यह कि बृजभूषण शरण सिंह का कैसरगंज के अलावा गोंडा और आसपास की कई सीटों पर अच्‍छा खासा प्रभाव है। वह छह बार सांसद रह चुके हैं। पांच बार भाजपा और एक बार सपा से जीत हासिल कर चुके हैं। वह पहली बार 1991 में भाजपा के टिकट पर जीतकर लोकसभा पहुंचे थे। राजनीतिक गलियारों में इस बात को लेकर भी अटकलें हैं कि यदि बीजेपी ने बृजभूषण का टिकट काटा तो उनका अगला कदम क्‍या होगा? 

बाहुबली नेता की पहचान 
सांसद बृजभूषण शरण सिंह की चर्चा यूपी के बाहुबली नेता के तौर पर भी की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1974 से 2007 के बीच उनके खिलाफ कई केस दर्ज किए गए थे। बृजभूषण को बाबरी ढांचे के विध्‍वंस मामले में भी गिरफ्तार किया गया था। बृजभूषण के अलावा पहली लिस्‍ट में मेनका गांधी, वरुण गांधी, रीता बहुगुणा जैसे कई अन्‍य दिग्‍गज नेताओं के भी नाम नहीं हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें