ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकानपुर में बोट क्लब का हुआ ट्रायल, गंगा में नौकाओं की रेस के रोमांचक नजारे ने जीता दिल Viedo

कानपुर में बोट क्लब का हुआ ट्रायल, गंगा में नौकाओं की रेस के रोमांचक नजारे ने जीता दिल Viedo

आखिरकार इंतजार खत्म हुआ। शनिवार को बोट क्लब का ट्रायल भी ऐसा रोमांचक रहा कि यहां का नजारा देख लोग दंग रह गए। बोट की रेस सभी के आकर्षण का केंद्र रही। प्रयागराज की दो टीमों पहले और दूसरे स्थान पर रहीं।

कानपुर में बोट क्लब का हुआ ट्रायल, गंगा में नौकाओं की रेस के रोमांचक नजारे ने जीता दिल Viedo
Rishiकानपुर। संजय पांडेयSun, 26 Jun 2022 01:51 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आखिरकार इंतजार खत्म हुआ। शनिवार को बोट क्लब का ट्रायल भी ऐसा रोमांचक रहा कि यहां का नजारा देख लोग दंग रह गए। चार सीटों वाली कयाक बोट की रेस सभी के आकर्षण का केंद्र रही। फाइबर ग्लास की बनी इस बोट पर चार-चार खिलाड़ियों की टीमों ने सीटी बजते ही ऐसी चप्पू चलाई कि लोगों ने दिल थाम लिया। प्रयागराज की दो टीमों ने पहले और दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया। उत्तर प्रदेश पुलिस की टीम तीसरे स्थान पर रही। विहंगम दृश्य के बीच विभिन्न प्रकार की नौकाओं का शानदार प्रदर्शन हुआ।
   बोट क्लब के ट्रायल का शुभारंभ गंगा पूजन के साथ हुआ। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने गंगा का दुग्धाभिषेक किया। सांसद सत्यदेव पचौरी, देवेंद्र सिंह भोले, महापौर प्रमिला पांडेय, एमएलसी अरुण पाठक, विधायक अभिजीत सिंह सांगा, सुरेंद्र मैथानी और कमिश्नर डॉ. राजशेखर ने भी गंगा की पूजा अर्चना की। इसके बाद शुरू हुआ नौकाओं का प्रदर्शन। पीएसी बैंड की धुनों पर बोटों ने मार्च पास्ट किया और फ्लोटिंग जेटी के सामने से गुजरीं। राष्ट्रीय अंपायर एसएम भट्ट के नेतृत्व में कयाक, रोइंग, कनोइंग, मोटर बोट, स्कूटर बोट और ड्रैगन बोटों की गंगा में दौड़ ने लोगों का दिल जीत लिया। 

कशिश और आयुषी ने दिखाया दमखम
ट्रायल प्रतिस्पर्धा व प्रदर्शन में कशिश और आयुषी ने दमखम दिया। डबल सीटर कयाक बोट से रेस लगाई। फोर सीटर कयाक बोट की रेस में प्रयागराज के दीपांशु साहू, मुकेश प्रजापति, नितिन चंद्रा और जितेंद्र निषाद की टीम पहले स्थान पर रही। इसमें नितिन चंद्रा अंतर्राष्ट्रीय नौकायन खिलाड़ी हैं जबकि बाकी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में लगातार चार साल से गोल्ड मेडलिस्ट हैं। प्रयागराज के ही ललित कुशवाहा, अंकित गौड़, हिमांशु और दीपांशु निषाद की टीम दूसरे नंबर पर रही। ये सभी राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं। तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश पुलिस की टीम रही जिसमें अखिलेश सुनील कुमार, अमित यादव और बृजमोहन हैं। ये भी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं। 
भव्य गंगा आरती संग सजी संगीत की महफिल
शाम को गंगा की महाआरती पंडित कालीचरण के नेतृत्व में हुई। फ्लोटिंग जेटी के पास ही गंगा के किनारे संगीत की भी महफिल सजी। ट्रायल की वजह से यह कार्यक्रम सांकेतिक रूप से हुआ। आरती में डीएम विशाक जी अय्यर, केडीए वीसी अरविंद सिंह, नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन, क्लब के सचिव नीरज श्रीवास्तव, एडीएम सिटी अतुल कुमार, केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य, एडी स्वास्थ्य डॉ. एके मिश्रा उप निदेशक खेल मुद्रिका पाठक भी मौजूद रहीं। 
पहली बार आम लोगों ने देखा बोट क्लब
यूं तो बोट क्लब का निर्माण वर्ष 2017 में ही पूरा हो गया था मगर इसकी भव्यता से शहरवासी अभी तक अनभिज्ञ थे। ट्रायल के दौरान गंगा बैराज की सैर करने वाले भी बोट क्लब पहुंचे तो चौंक गए। 
आम लोग भी कर सकेंगे मोटर बोट से सैर
कानपुर। नौकायन प्रतियोगिताओं के राष्ट्रीय अंपायर एसएम भट्ट ने बताया कि अभी बोट क्लब और बोट सिंचाई विभाग के अधीन है। अब केडीए को हैंडओवर होगा। ट्रायल हो चुका है। अब बोट क्लब की बैठक के बाद तय होगा कि यहां आम लोगों के प्रवेश के लिए क्या शुल्क रखा जाए। बोटिंग की दरें भी तय होंगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें