ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के इस शहर में खत्‍म हुआ ब्‍लैक फंगस का इंजेक्‍शन, 41 मरीजों की जान सांसत में

यूपी के इस शहर में खत्‍म हुआ ब्‍लैक फंगस का इंजेक्‍शन, 41 मरीजों की जान सांसत में

म्यूकोर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस के मरीजों में सबसे कारगर लाइपोसोमॉल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन शहर में बुधवार खत्म हो गए। आखिरी वॉयल भी बीती रात जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में मरीज को लगा दिया गया है।...

यूपी के इस शहर में खत्‍म हुआ ब्‍लैक फंगस का इंजेक्‍शन, 41 मरीजों की जान सांसत में
प्रमुख संवाददाता ,कानपुर Thu, 03 Jun 2021 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

म्यूकोर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस के मरीजों में सबसे कारगर लाइपोसोमॉल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन शहर में बुधवार खत्म हो गए। आखिरी वॉयल भी बीती रात जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में मरीज को लगा दिया गया है। इंजेक्शन खत्म होने से डॉक्टरों की मुश्किलें और मरीजों का खतरा बढ़ गया है। ब्लैक फंगस के हैलट में 34 तो निजी अस्पतालों में 7 मरीज भर्ती हैं।

मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने बुधवार को भी यूपी मेडिकल कॉरपोरेशन को हर दिन की तरह अपना मांग पत्र भेज दिया है, लेकिन लाइपोसोमॉल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की भारी किल्लत है। डॉक्टरों ने इसके विकल्प के तौर पर दूसरे एंटी फंगल इंजेक्शन का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। कॉरपोरेशन दावा कुछ भी करे लेकिन हकीकत यह है कि मेडिकल कॉलेज के 820 लाइपोसोमॉल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन के आवंटन में सिर्फ 125 वॉयल ही भेजे गए हैं।

ब्लैक फंगस में कारगर लाइपोसोमॉल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन का संकट पैदा हो गया है। कारपोरेशन को डिमांड भेजी गई है। उम्मीद है कि एक-दो दिन में स्टॉक आ जाएगा।
प्रो.आरबी कमल, प्राचार्य जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें