ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजेवर एयरपोर्ट से पश्चिमी यूपी को भी साधेगी बीजेपी, शिलान्यास पर आज मेगा शो की तैयारी

जेवर एयरपोर्ट से पश्चिमी यूपी को भी साधेगी बीजेपी, शिलान्यास पर आज मेगा शो की तैयारी

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले गुरुवार को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशीला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे। इस एयरपोर्ट से बीजेपी ने पश्चिमी यूपी को भी साधने की तैयारी कर ली है। इसी को देखते हुए कल...

जेवर एयरपोर्ट से पश्चिमी यूपी को भी साधेगी बीजेपी, शिलान्यास पर आज मेगा शो की तैयारी
बुलंदशहर। वरिष्ठ संवाददाताThu, 25 Nov 2021 12:05 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले गुरुवार को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशीला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे। इस एयरपोर्ट से बीजेपी ने पश्चिमी यूपी को भी साधने की तैयारी कर ली है। इसी को देखते हुए कल के आयोजन को मेगा शो बनाया जा रहा है। विधानसभा चुनाव से पहले एयरपोर्ट का शिलान्यास और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले लोकार्पण और उड़ान शुरू करने का प्रस्ताव इसी की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। 

इस क्षेत्र में किसानों का दबदबा है और यहां के किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। दूसरी ओर मिहिर भोज की प्रतिमा के अनावरण के दौरान गुर्जर समाज ने भी बीजेपी नाराजगी दिखाई। ऐसे में जेवर एयरपोर्ट के जरिए पश्चिम यूपी में विकास की राजनीति आगे ले जाने की राह बीजेपी देख रही है। 

गौतमबुद्धनगर जनपद के जेवर में बन रहे एयरपोर्ट से वेस्ट यूपी के बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापड़, मेरठ, अलीगढ़, गौतमबुद्धनगर, बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल, बदायूं, मुरादाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, मथुरा आदि जनपदों के लोगों को खासतौर पर लाभ होगा। इसके साथ ही हरियाणा के जेवर से सटे जिले फरीदाबाद, पलवल और वल्लभगढ़ के लोगों को भी सहूलियत होगी।

वेस्ट यूपी के लोगों को हवाई यात्रा के लिए दिल्ली तक लगने वाला अधिक समय और जाम जैसी दिक्कतों से निजात मिल जाएगी। दिल्ली एयरपोर्ट पर भी लोगों को दबाव कम होगा। इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बनने से करीब 100 अन्य इंडस्ट्री, मेडिकल इंस्टीटयूट, होटल-शॉपिंग मॉल, कन्वेंशन सेंटर बनने से करीब एक लाख से अधिक लोगों रोजगार मिलने की संभावना है। जेवर एयरपोर्ट से वेस्ट यूपी के करीब 30 जिलों सहित हरियाणा के करीब तीन जिलों में विकास को पंख लगेंगे। 

बुलंदशहर जनपद मुख्यालय से महज 51 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट वेस्ट यूपी के लोगों के लिए विकास के द्वार खोलेगा। न केवल युवाओं को रोजगार मिलेगा, बल्कि अन्य कारोबारी सहित किसानों के भी दिन बहुरेंगे। करीब एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

पीएम के कार्यक्रम की तैयारियां

25 नवंबर को होने वाले भूमि पूजन के लिए खास तैयारी हुई है। इसके लिए 12 लाख स्क्वायर फीट का टेंट बनाया गया है। यहीं पर पीएम मोदी एक विशाल रैली संबोधित करेंगे। बीजेपी का दावा है कि यह पश्चिम यूपी की सबसे बड़ी रैली होने जा रही है जिसमें ढाई लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। 12 लाख स्क्वायर फीट टेंट के अलावा 12 फीट ऊंचा स्टेज भी तैयार किया जाएगा। स्टेज पर कई एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। इसमें जेवर एयरपोर्ट के 3 डी वीडियो चलाए जाएंगे। इसके अलावा पीएम मोदी के लिए लाउंज, हैलीपेड वगैरह भी तैयार रखे गए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम

जेवर एयरपोर्ट शिलान्यास को ऐतिहासिक बनाने में अधिकारी व बीजेपी नेता कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 5 किमी सर्किल क्षेत्र तक सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी और योगी की सभा व शिलान्यास कार्यक्रम के लिए पुलिस विभाग द्वारा त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए हैं। सभा स्थल के सबसे क्लोज पुलिस की स्पेशल टीम होगी। वहीं सिविल में भी पुलिस नजर रखेगी और पीएसी सीएपीएफ भी तैनात होगी। सुरक्षा व्यवस्था में करीब 4 हजार पुलिस कर्मी लगेंगे।

इन उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा 

जेवर एयरपोर्ट की करीब 69 फर्मों को लगभग 146 हेक्टेयर औद्योगिक जमीन दी गई है। बुलंदशहर के खुर्जा के पॉटरी उद्योग, अलीगढ़ के ताला, मेरठ के कैंची और स्पोर्टस, मुरादाबाद के पीतल उद्योग, मुजफ्फरनगर के गुड़-खांडसारी, सहारनपुर के काष्ट कला आदि कारोबार को पंख लगेंगे। देश ही नहीं विदेशों से भी कारोबारी यहां आवागमन की सुविधा होने पर आसानी से आ-जा सकेंगे। 

वन व पर्यावरण राज्यमंत्री अनिल शर्मा का कहना है कि ऐतिहासिक जेवर एयरपोर्ट से पूरे पश्चिमी प्रदेश को विशेष लाभ मिलेगा। वेस्ट यूपी के लिए विकास के द्वार खोलेगा। रोजगार, कारोबार बढ़ेगा। पीएम नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में किसान पहुंच रहे हैं। बुलंदशहर के सांसद डॉक्टर भोला सिंह का कहना है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण एक बहुत ऐतिहासिक उपलब्धि है। इसके निर्माण से सुविधा ही नहीं बल्कि आर्थिक विकास होगा। रोजगार मिलेंगे साथ ही कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। पीएम और सीएम का हृदय से धन्यवाद देते हैं।  

जेवर एयरपोर्ट से इन जगहों की दूरी

बुलंदशहर ---- 51 किलोमीटर
गाजियाबाद----86 किलोमीटर
अलीगढ़----- 59 किलोमीटर
हापुड़------90 किलोमीटर
मेरठ -------132 किलोमीटर
सहारनपुर-----253 किलोमीटर
बदायूं----173 किलोमीटर 
संभल-----134 किलोमीटर 
मुरादाबाद-----191 किलोमीटर
मुजफ्फरनगर----- 189 किलोमीटर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें