ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवेस्ट यूपी में BJP ने खेला अत्यंत पिछड़ा कार्ड, नए जिलाध्‍यक्षों की लिस्‍ट में देखें किसे कहां से मिला मौका

वेस्ट यूपी में BJP ने खेला अत्यंत पिछड़ा कार्ड, नए जिलाध्‍यक्षों की लिस्‍ट में देखें किसे कहां से मिला मौका

भाजपा ने मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद मंडल के 19 संगठनात्मक जिलों में अत्यंत पिछड़ा कार्ड खेला है। जाट, गुर्जर, सैनी समेत अत्यंत पिछड़ा वर्ग से सात जिलाध्यक्ष और महानगर अध्यक्ष घोषित हुए हैं।

वेस्ट यूपी में BJP ने खेला अत्यंत पिछड़ा कार्ड, नए जिलाध्‍यक्षों की लिस्‍ट में देखें किसे कहां से मिला मौका
Ajay Singhराकेश प्रियदर्शी,मेरठSat, 16 Sep 2023 06:41 AM
ऐप पर पढ़ें

BJP Mission 2024: मिशन-2024 की तैयारियों में जुटी भाजपा ने मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद मंडल के 19 संगठनात्मक जिलों में अत्यंत पिछड़ा कार्ड खेला है। जाट, गुर्जर, सैनी समेत अत्यंत पिछड़ा वर्ग से सात जिलाध्यक्ष और महानगर अध्यक्ष घोषित हुए हैं।

वहीं दूसरे नंबर पर ठाकुर समाज से चार जिलाध्यक्ष बनाए गए हैं। वहीं, ब्राह्मण समाज से दो,अल्पसंख्यक, वैश्य, अनुसूचित जाति (एससी) से एक-एक जिलाध्यक्ष घोषित हुए हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि जिलाध्यक्षों की घोषणा में सभी जातिगत समीकरण का ध्यान रखा गया है। वेस्ट यूपी के सभी जिलों को साधने में पार्टी ने पूरी तरह जातीय समीकरणों को केंद्र में रखा है।

पश्चिम क्षेत्र के अंतर्गत मेरठ, सहारनपुर और मुरादाबाद मंडल में लोकसभा की 14 सीटें हैं। हालांकि भाजपा के पास फिलहाल आठ सीटें हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश में जाट, गुर्जर, सैनी समेत अन्य पिछड़ा वर्ग के वोटों को ध्यान में रखते हुए भाजपा ने संगठनात्मक तौर से सहारनपुर जिला, मुजफ्फरनगर, शामली, गौतमबुद्धनगर, मुरादाबाद, अमरोहा, बागपत में अत्यंत पिछड़ा वर्ग से जिलाध्यक्ष बनाकर जातिगत कार्ड खेला है। वहीं, मेरठ, बिजनौर, बुलंदशहर और हापुड़ में ठाकुर कार्ड खेलते हुए जिलाध्यक्ष/महानगर अध्यक्ष बनाए गए हैं। रामपुर में भाजपा ने एससी कार्ड खेला है। मुरादाबाद महानगर और गाजियाबाद महानगर के शहरी वोटों को ध्यान में रखते हुए ब्राह्मण कार्ड खेलते हुए महानगर अध्यक्ष बनाए गए हैं।

नोएडा महानगर में भाजपा ने वैश्य कार्ड खेलते हुए महानगर अध्यक्ष बनाए हैं। मेरठ महानगर में विवादों से परे होकर जैन समाज को मौका दिया गया है। अत्यंत पिछड़ा वर्ग में जाट, सैनी, गुर्जर, पाल आदि को मौका दिया गया है। कुल मिलाकर भाजपा ने पश्चिम क्षेत्र में अत्यंत पिछड़ा वर्ग को विशेष तवज्जो देकर संगठन की जिम्मेदारी दी है।

सभी का ध्यान, सभी को बधाई
बीजेपी के क्षेत्रीय अध्‍यक्ष सतेन्‍द्र सिसौदिया ने कहा कि पश्चिम क्षेत्र के जिलों में संगठन को लेकर सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। सभी को बधाई। अब सब मिलकर मिशन-2024 में जुटेंगे। पश्चिम में भाजपा का परचम लहराएगा। 

भाजपा के नए जिलाध्यक्षों की क्षेत्रवार सूची पश्चिम क्षेत्र
-रामपुर - हंसराज पप्पू
-मुरादाबाद महानगर - संजय शर्मा
-मुरादाबाद जिला - आकाश पाल
-अमरोहा - उदयगिरी गोस्वामी
-बिजनौर - भूपेंद्र चौहान बॉबी
-सहारनपुर महानगर - पुनीत त्यागी
-सहारनपुर जिला - महेंद्र सैनी
-मुजफ्फरनगर - सुधीर सैनी
-बागपत - वेदपाल उपाध्याय
-शामली - तेजेंद्र निर्वाल
-मेरठ महानगर - सुरेश जैन (ऋतुराज )
-मेरठ जिला - शिवकुमार राणा
-गाजियाबाद महानगर - संजीव शर्मा
-गाजियाबाद जिला - सत्यपाल प्रधान
-नोएडा महानगर - मनोज गुप्ता
-गौमतबुद्धनगर - गजेंद्र मावी
-बुलंदशहर - विकास चौहान
-संभल - हरेंद्र सिंह रिंकू
-हापुड़ - नरेश तोमर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें