ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशभाजपा ने यूपी में MLC चुनाव के लिए उतारे छह उम्मीदवार, जानें नाम

भाजपा ने यूपी में MLC चुनाव के लिए उतारे छह उम्मीदवार, जानें नाम

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने छह प्रत्याशियों की दूसरी सूची शनिवार को जारी किया। 12 सीटों पर हो रहे इस चुनाव में भाजपा ने दस प्रत्याशियों के नामों...

भाजपा ने यूपी में MLC चुनाव के लिए उतारे छह उम्मीदवार, जानें नाम
हिन्दुस्तान ब्यूरो,लखनऊSat, 16 Jan 2021 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने छह प्रत्याशियों की दूसरी सूची शनिवार को जारी किया। 12 सीटों पर हो रहे इस चुनाव में भाजपा ने दस प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। दूसरी सूची में पार्टी संगठन से जुड़े वरिष्ठ नेताओं को मौका दिया गया है। बुंदेलखंड विकास बोर्ड के चेयरमैन कुंवर मानवेंद्र सिंह तथा उ.प्र. राज्य माटीकला बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर प्रजापति का नाम दूसरी सूची में शामिल है। इनके अलावा भाजपा के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, पूर्व विधायक सलिल विश्नोई, भाजपा के प्रदेश महामंत्री अश्वनी त्यागी तथा भाजपा काशी क्षेत्र अनुसूचित जाति मोर्चा के क्षेत्रीय मंत्री सुरेंद्र चौधरी का नाम दूसरी सूची में है। बता दें कि एमएलसी चुनाव के लिए भाजपा द्वारा जारी पहली सूची में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, पूर्व आईएएस अधिकारी एके शर्मा तथा एलएलसी लक्ष्मण आचार्य का नाम था। भाजपा के सभी 10 उम्मीदवार सोमवार को नामांकन कर सकते हैं। पार्टी ने प्रत्याशियों के चयन में संगठन में काम करने वाले पुराने कार्यकर्ताओं को तरजीह दी है। 

भाजपा के सभी प्रत्याशी कल करेंगे नामांकन
यूपी विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए भाजपा के सभी प्रत्याशी सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला ने यह जानकारी दी है। नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं के रहने की उम्मीद है। गौरतलब है कि 18 जनवरी ही नामांकन की अंतिम तिथि है। 

31 जनवरी को खत्म हो रहा है एमएलसी के 12 सदस्यों का कार्यकाल
विधान परिषद के 12 सदस्यों का कार्यकाल 31 जनवरी को खत्म हो रहा है। इसमें सपा के छह, भाजपा के डिप्टी सीएम डा. दिनेश चंद्र शर्मा व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह समेत तीन और बसपा के दो सदस्य हैं। नसीमुद्दीन सिद्दीकी की बसपा से कांग्रेस में जाने के कारण सदस्यता समाप्त कर दी गई थी। भाजपा के मौजूदा विधायकों की संख्या के मद्देनज़र 10 सीटें मिलना तय है। वहीं सपा के खाते में एक सीट जाना तय है। अगर बसपा का प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष समर्थन मिला तो भाजपा के खाते में 11वीं सीट भी जा सकती है। राज्यसभा चुनावों में बसपा के उम्मीदवार रामजी गौतम भाजपा के समर्थन से राज्यसभा पहुंचने में कामयाब हुए थे। चुनाव आयोग जल्द ही विधान परिषद चुनावों की अधिसूचना जारी कर सकता है। 

दो दर्जन नामों पर भाजपा कर चुकी है मंथन 
यूपी एमएलसी चुनाव को लेकर भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को केंद्रीय नेतृत्व को भेजे जाने वाले नामों पर चर्चा की थी। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डा. दिनेश शर्मा, यूपी प्रभारी राधा मोहन सिंह के अलावा दिल्ली से आई राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह भी मौजूद रहे। बैठक में दो दर्जन से ज्यादा नामों पर मंथन हुआ। इसमें मुख्य रूप से पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं के नामों के साथ ही मौजूदा समय में क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे लोगों के नामों पर विचार हुआ। तय हुआ है कि जल्द ही नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव को जिम्मेदारी दी गई है।