ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में बीते 2 साल में कोई दंगा नहीं होने का BJP का दावा 'अर्द्धसत्य' : मायावती

यूपी में बीते 2 साल में कोई दंगा नहीं होने का BJP का दावा 'अर्द्धसत्य' : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के उस दावे को खारिज करते हुए इसे अर्द्धसत्य बताया कि प्रदेश में बीते दो साल में एक भी दंगा नहीं हुआ। मायावती ने गुरुवार को...

यूपी में बीते 2 साल में कोई दंगा नहीं होने का BJP का दावा 'अर्द्धसत्य' : मायावती
नई दिल्ली। हिन्दुस्तान टाइम्सFri, 22 Mar 2019 05:35 AM
ऐप पर पढ़ें

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के उस दावे को खारिज करते हुए इसे अर्द्धसत्य बताया कि प्रदेश में बीते दो साल में एक भी दंगा नहीं हुआ।

मायावती ने गुरुवार को एक ट्वीट कर कहा, “भाजपा का दावा कि यूपी दो वर्षों में दंगा-मुक्त रहा, अर्द्धसत्य है। इस दौरान भाजपा के सभी महारथी मंत्री व नेतागण अपने ऊपर से जघन्य आपराधिक मुकदमे हटाने में ही ज्यादा व्यस्त रहे। मॉब लिंचिंग आदि को क्यों भूल गए, जिससे देश शर्मसार हुआ और अंतत: कोर्ट को दखल देना पड़ा।” 

मायावती का यह बयान योगी आदित्यनाथ के उस बयान के दो दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने भाजपा सरकार में उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था को देश के लिए एक मॉडल बताया था, क्योंकि उनकी सरकार में दंगे की एक भी घटना नहीं हुई है।

आदित्यनाथ ने बसपा और उसके गठबंधन के सहयोगी उत्तर प्रदेश की पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा था कि समाजवादी पार्टी के शासन के दौरान लगातार दंगे हो रहे थे।

उत्तर प्रदेश में पिछले दो वर्षों में कोई बड़ी सांप्रदायिक हिंसा नहीं हुई है। लेकिन भीड़ हिंसा के मामले, जिनमें दक्षिणपंथी संगठनों के शामिल होने से पार्टियों के बीच राजनीतिक लड़ाई देखी गई।

पिछले साल दिसंबर में करीब 400 लोगों की भीड़ की पुलिस के साथ झड़प के दौरान एक पुलिस अधिकारी सहित दो लोग मारे गए थे। वहीं पिछले साल जनवरी में एक अन्य मामले में, उत्तर प्रदेश के कासगंज में तिरंगा यात्रा के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के दौरान एक 22 वर्षीय युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें