ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपी चुनाव के लिए भाजपा की एक और लिस्ट जारी, आठ प्रत्याशियों के नामों का ऐलान

यूपी चुनाव के लिए भाजपा की एक और लिस्ट जारी, आठ प्रत्याशियों के नामों का ऐलान

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी चुनाव के लिए मंगलवार की शाम एक और लिस्ट जारी कर दी। नई लिस्ट में आठ प्रत्याशियों का नाम है। इससे पहले बीजेपी दो बड़ी लिस्ट जारी कर चुकी है। भाजपा ने यूपी के लिए बाकी...

यूपी चुनाव के लिए भाजपा की एक और लिस्ट जारी, आठ प्रत्याशियों के नामों का ऐलान
Yogesh Yadavलखनऊ लाइव हिन्दुस्तानWed, 26 Jan 2022 12:49 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी चुनाव के लिए मंगलवार की शाम एक और लिस्ट जारी कर दी। नई लिस्ट में आठ प्रत्याशियों का नाम है। इससे पहले बीजेपी दो बड़ी लिस्ट जारी कर चुकी है। भाजपा ने यूपी के लिए बाकी उम्मीदवारों के नाम पर मंथन के साथ अधिकांश नामों को अंतिम रूप दे दिया है। पार्टी के कोर ग्रुप ने मंगलवार को केंद्रीय नेतृत्व के साथ बाकी बची सीटों के नामों पर मंथन किया। इसके बाद आठ प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी गई। इन आठ सीटों में पांच सुरक्षित सीटें हैं।

नई सूची में जिन लोगों को टिकट दिया गया है, उनमें अमांपुर से हरी ओम वर्मा पटियाली से ममतेश शाक्य, मारहरा से वीरेंद्र वर्मा, जलेसर से संजीव कुमार दिवाकर, किशनी से प्रियारंजन आशु दिवाकर, भरथना से डॉक्टर सिद्धार्थ शंकर दोहरे, औरैया से गुड़िया कठेरिया और रसूलाबाद से पूनम संखवार का नाम है। 

भाजपा ने भरथना और रसूलाबाद विधायकों का टिकट काटा

भाजपा ने भरथना और रसूलाबाद सीटों पर अपने मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं जबकि औरैया और अमांपुर में भाजपा विधायकों के निधन के चलते प्रत्याशी बदले गए हैं। हारी हुई सीट पर भी पार्टी ने नए चेहरों पर दांव लगाया है।

भाजपा ने कासगंज की अमांपुर सीट पर हरीओम वर्मा को प्रत्याशी बनाया है। 2017 में इस सीट से जीतने वाले देवेंद्र प्रताप का निधन हो चुका है। पटियाली से फिर ममतेश शाक्य और मारहरा से मौजूदा विधायक वीरेंद्र वर्मा को उतारा गया है। जलेसर में संजीव कुमार दिवाकर फिर टिकट पाने में सफल रहे। मैनपुरी की किशनी सीट भाजपा पिछले चुनाव में हार गई थी।

यहां चेहरा बदलकर प्रियरंजन दिवाकर आशू को उतारा गया है। भरथना सीट की मौजूदा विधायक सविता कठेरिया का टिकट काटा गया है। उनकी जगह डा. सिद्धार्थ शंकर दोहरे भाजपा प्रत्याशी होंगे। औरैया के भाजपा विधायक का भी निधन हो चुका है।

इस सीट से गुड़िया कठेरिया को मैदान में उतारा गया है। वहीं रसूलाबाद सीट की मौजूदा विधायक निर्मला शंखवार इस बार टिकट नहीं पा सकीं। उनकी जगह पूनम शंखवार भाजपा प्रत्याशी घोषित की गई हैं। इसी के साथ भाजपा द्वारा अब तक घोषित उम्मीदवारों की संख्या 204 हो गई है।

अभी तक घोषित 204 सीटें 
ओबीसी    79 
दलित    43
ठाकुर    34
ब्राह्मण    24
वैश्य        13
पंजाबी    6
त्यागी    3
कायस्थ    2

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार को लगभग तीन घंटे तक उत्तर प्रदेश को लेकर चर्चा की। इसमें पार्टी के हिस्से की बाकी बची सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया।

सूत्रों के अनुसार, अधिकांश सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं और कुछ सीटों को रणनीति के तहत रोका गया है, जिन पर पार्टी अध्यक्ष अन्य नेताओं से चर्चा कर फैसला लेंगे। उत्तर प्रदेश के लिए भाजपा अभी तक 196 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी राज्य में 370 से 375 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, बाकी सीटें अपने दोनों सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी को दे रही है।

बंटवारे की अधिकांश सीटों पर सहमति

अपना दल और निषाद पार्टी के साथ सीटों के बंटवारे की अधिकांश सीटों पर सहमति बन गई है। कुछ सीटों पर अभी पेच फंसा है, क्योंकि वहां पर उम्मीदवार और जातीय समीकरणों को भी देखा जा रहा है। ऐसे में यह भी संभव है कि एक-दूसरे दल के उम्मीदवार, एक-दूसरे दल के चुनाव चिन्ह पर उतरें। ऐसे में सीटों को अंतिम रूप देने में कुछ देरी हो सकती है, क्योंकि इसमें चौथे और उसके बाद के चरण की सीटें हैं। इसलिए पार्टी को बहुत ज्यादा जल्दबाजी भी नहीं है। पार्टी सूची भी इकट्ठे जारी करने के बजाय हिस्सों में जारी करेगी। 

epaper