ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलोकसभा चुनाव से पहले BJP ने की राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा, यूपी से सात लोग बनेंगे सांसद

लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने की राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा, यूपी से सात लोग बनेंगे सांसद

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी कोटे की राज्यसभा सीटों के लिए रविवार को सात उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। मौजूदा राज्यसभा सांसदों में से सिर्फ पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को...

लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने की राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा, यूपी से सात लोग बनेंगे सांसद
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊSun, 11 Feb 2024 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी कोटे की राज्यसभा सीटों के लिए रविवार को सात उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। मौजूदा राज्यसभा सांसदों में से सिर्फ पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को ही रिपीट किया गया है। केंद्रीय चुनाव समिति की हरी झंडी के बाद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इस सूची में कांग्रेस से आए आरपीएन सिंह के अलावा पार्टी के प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य का नाम भी शामिल है। प्रत्याशियों की घोषणा में पार्टी ने अपने ओबीसी एजेंडे को आगे बढ़ाया है। भाजपा ने जिन सात उम्मीदवारों की घोषणा की उनमें सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्य, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, डा. संगीता बलवंत और नवीन जैन का नाम शामिल है। 

पार्टी ने इन प्रत्याशियों के जरिए आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सामाजिक समीकरणों के साथ ही क्षेत्रीय संतुलन साधने का भी प्रयास किया है। पश्चिमी यूपी से जहां मथुरा के पूर्व सांसद और पीसीएफ के चेयरमैन रहे चौधरी तेजवीर के जरिए जाटों को साधने का प्रयास किया गया है। वहीं आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन को प्रत्याशी बनाकर भी पार्टी ने सबको चौंकाया है। कुशीनगर से आने वाले आरपीएन सिंह, मुगलसराय की पूर्व विधायक साधना सिंह और योगी सरकार के पहले कार्यकाल में राज्यमंत्री रहीं डा. संगीता बलवंत के जरिए पूर्वांचल को प्रतिनिधित्व मिला है।

वहीं अवध से सुधांशु त्रिवेदी और प्रतापगढ़ निवासी प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य के जरिए भी सामाजिक समीकरण साधे हैं। घोषित प्रत्याशियों में एक ब्राह्मण, एक ठाकुर,एक जैन और चार ओबीसी शामिल हैं। बता दें कि एक राज्यसभा सीट जीतने के लिए 37 वोट की जरूरत होगी और पार्टी के पास सात सीटें जीतने का संख्याबल है।

राज्यसभा उम्मीदवारों का प्रोफाइल

  1. आरपीएन सिंह- कुशीनगर से हैं। कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री है। कुर्मी सैथवार हैं। वर्ष 2022 के चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए।
  2. सुधांशु त्रिवेदी-भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता-लखनऊ और भाजपा के अवध क्षेत्र से हैं। मौजूदा राज्यसभा सांसद हैं और इकलौते इन्हीं को दोबारा लिया गया है। राजनाथ सिंह के करीबी हैं।
  3. नवीन जैन-आगरा के पूर्व महापौर हैं। पार्टी के पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष रहे हैं। टीएमसी नाम की कंपनी के मालिक हैं।
  4. डा. संगीता बलवंत :-गाजीपुर सदर से वर्ष 2017 में विधायक थीं और योगी के पहले कार्यकाल में सहकारिता राज्यमंत्री थीं। चुनाव से कुछ महीने मंत्री बनाया गया था। वर्ष 2022 का चुनाव हार गई थीं।
  5. अमरपाल मौर्य: भाजपा के प्रदेश महामंत्री हैं। दो बार प्रदेश महामंत्री बनाए गए थे। प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं। भाजपा संगठन में मजबूत पकड़ है। विधानसभा में ऊंचाहार विधानसभा से चुनाव लड़े थे, हार गए थे।
  6. साधना सिंह: वर्ष 2017 में मुगलसराय सीट से विधायक बनी थीं। महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष रही हैं। वर्ष 2022 में टिकट कट गया था। भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी की तीन बार सदस्य रही हैं।
  7. तेजवीर सिंह: मुथरा के 1996, 98 और 1999 में सांसद रहे हैं। जाट बिरादरी से हैं। यूपीपीसीएफ के वर्ष 2018 से 2023 तक चेयरमैन रहे हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें