ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशमुजफ्फरनगर के कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि, आईवीआरआई लैब में हुई जांच

मुजफ्फरनगर के कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि, आईवीआरआई लैब में हुई जांच

उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फनगर में एक दिन पहले कौवों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) में कौओं के सैंपल की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। हालांकि...

मुजफ्फरनगर के कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि, आईवीआरआई लैब में हुई जांच
प्रमुख संंवाददाता ,बरेली Fri, 15 Jan 2021 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फनगर में एक दिन पहले कौवों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) में कौओं के सैंपल की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। हालांकि उत्तराखंड के रामनगर और उत्तर प्रदेश के बरेली व पीलीभीत से आए पॉल्ट्री के सैंपल निगेटिव मिले हैं। तीन दिन पहले पीलीभीत से आई मुर्गी में बर्ड फ्लू मिला था।

मुजफ्फरनगर में गुरुवार को अचानक दर्जनों पक्षियों की मौत हो गई थी। इसमें कौवों के साथ कोयल भी थीं। मीरापुर क्षेत्र के गांव कुतुबपुर में अचानक से करीब एक दर्जन कौवों की मौत होने के बाद ग्रामीणों ने उनके शव दफना दिए थे। इनका पोस्टमार्टम भी पशुपालन विभाग की ओर से कराया गया था। साथ ही इनके सैंपल आईवीआरआई में जांच के लिए भेजे गए थे। आईवीआरआई की जांच में मुजफ्फरनगर के कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद स्थानीय पॉल्ट्री फार्म पर भी खतरा बढ़ गया है। दाना पानी की तलाश में कौवे उड़कर पॉल्ट्री फार्म पहुंच सकते हैं और बर्ड फ्लू से संक्रमित कोई कौवा संक्रमण फैला सकता है। ऐसे में केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान के निदेशक ने बताया कि पॉल्ट्री फार्म पर दाना और पानी खुले में न रखें।