DA Image
23 जनवरी, 2020|7:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar Weather : आज भी पड़ेगी कड़ाके की ठंड, उत्तर बिहार में 5 लोगों की मौत

cold weather in delhi-ncr

मंगलवार को दिन में धूप निकलने से अधिकतम तापमान थोड़ा बढ़ा और लोगों को ठंड से हल्की राहत मिली, लेकिन न्यूनतम तापमान गिरने से सुबह-शाम कड़ाके की ठंड से जन-जीवन बेहाल रहा। पटना सहित लगभग पूरे राज्य में कोल्ड डे (अधिक ठंड) की स्थिति रही। बुधवार को भी कोल्ड डे रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार कड़ाके की ठंड से लगभग एक सप्ताह बाद ही छुटकारा मिलने की उम्मीद है। वहीं, शुक्रवार को बिहार के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण-पश्चिम बिहार के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली, पंजाब सहित विभिन्न राज्यों में हुई बारिश और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में बर्फबारी के कारण उधर से आने वाली हवा बिहार में ठंड और नमी ला रही है। मंगलवार को पटना का न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री पर आ गया। यह सोमवार को 8.2 डिग्री पर था। इसी तरह भागलपुर व पूर्णिया का न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री तक गिरा। जबकि गया को छोड़कर सभी जगह दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री तक वृद्धि हुई।

उत्तर बिहार में मंगलवार रहा साल के सबसे ठंडे दिन, पांच की मौत
कड़ाके की ठंड से मंगलवार को भी उत्तर बिहार बेदम रहा। तापमान सामान्य से लगभग सात डिग्री नीचे रिकार्ड किया गया जिससे 14 जनवरी इस जाड़े का सबसे ठंडा दिन बन गया। इस बीच समस्तीपुर जिले के खानपुर प्रखंड में दो महिला समेत चार व मुजफ्फरपुर के पारू में एक मजदूर की मौत हो गई। मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड लोगों को और सताएगी। सावधानी बरतने की आवश्यकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 16-17 जनवरी को उत्तर में बारिश व बूंदाबांदी की संभावना है। चंपारण, सीतामढ़ी, सारण एवं गोपालगंज में बारिश होने की आसार अधिक हैं।

शुक्रवार को कुछ हिस्सों में हो सकती है बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। वहीं, एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान व आसपास है, जो 16 की रात बिहार में प्रवेश करगा और यह पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर बने सिस्टम से टकराएगा, जिससे बारिश की संभावना बनेगी। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद आदि में कुछ जगहों पर 17 जनवरी को बारिश हो सकती है। इससे पहले साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण हवा का रुख बदलेगा और यह पछुआ से उत्तरी-पूर्वी होगा जिससे 16 की रात में तापमान एक से दो डिग्री तक बढ़ेगा। 

आज भी घना कोहरा होगा 
मंगलवार को पटना सहित राज्य के लगभग सभी हिस्सों में घना कोहरा रहा। पटना में तो रात 11 बजे से ही दृश्यता घटकर 50 मीटर तक पहुंच गई। इस मौसम में ऐसा पहली बार हुआ है। गया, भागलपुर, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर का भी यही हाल रहा। ऐसा हवा में नमी के कारण हो रहा है। बुधवार को भी घना कोहरा होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar weather : heavy cold alert today 5 people dead in north Bihar