ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी एटीएस को बड़ी सफलता, अलीगढ़ से आईएस के दो आतंकी गिरफ्तार, मोबाइल फोन से साथ मिली पेन ड्राइव

यूपी एटीएस को बड़ी सफलता, अलीगढ़ से आईएस के दो आतंकी गिरफ्तार, मोबाइल फोन से साथ मिली पेन ड्राइव

यूपी एटीएस ने कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े दो आतंकियों अब्दुल्ला अर्सलान और माज बिन तारिक को रविवार को अलीगढ़ के अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किया।

यूपी एटीएस को बड़ी सफलता, अलीगढ़ से आईएस के दो आतंकी गिरफ्तार, मोबाइल फोन से साथ मिली पेन ड्राइव
Dinesh Rathourप्रमुख संवाददाता,लखनऊMon, 06 Nov 2023 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी एटीएस ने कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े दो आतंकियों अब्दुल्ला अर्सलान और माज बिन तारिक को रविवार को अलीगढ़ के अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किया। दोनों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में लेकर जेल भेज दिया गया। उन पर भारत सरकार के विरुद्ध युद्ध छेड़ने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है। एटीएस के लखनऊ थाने में गत तीन नवंबर को दर्ज एक मुकदमे की विवेचना के दौरान अब्दुल्ला अर्सलान और माज बिन तारिक को नाम प्रकाश में आया था। अर्सलान अलीगढ़ के आलमबाग भमौली स्थित गली नंबर छह निकट किब्रिया मस्जिद का रहने वाला है जबकि तारिक अलीगढ़ के मंजूरगढ़ी स्थित अल इब्राहिम अपार्टमेंट में रह रहा था।

गिरफ्तारी के समय दोनों के कब्जे से मोबाइल फोन के अलावा आईएसआईएस और एक्यूआईएस से जुड़े अनेक प्रिंटेड साहित्य व आईएसआईएस के प्रोपगेंडा से भरी पेन ड्राइव बरामद हुई है। बरामद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मेमोरी से देश-विरोधी व आतंकी विचारधारा समर्थित कई ग्रुप पाए गए हैं, जिनमें आईएसआईएस और एक्यूआईएस के प्रतिबंधित साहित्य का आदान-प्रदान किया गया है।
 
बड़ी आतंकी साजिश रच रहे थे

एटीएस को पिछले कई दिनों से खुफिया इनपुट मिल रहा था कि कुछ लोग आईएसआईएस की विचारधारा से प्रेरित होकर उसकी बैयत (शपथ) ले चुके हैं और देश विरोधी षडयंत्र रच रहे हैं। यह भी पता चला कि ये लोग पूरी तरह कट्टरपंथी विचारधारा से प्रभावित हैं और आईएसआईएस के अपने आकाओं के निर्देश पर समान विचारधारा वाले लोगों को एक साथ जोड़कर आतंकी जेहाद की सेना बना रहे हैं। साथ ही अपने हैंडलर्स के निर्देश पर यूपी में कोई बड़ी आतंकी घटना की योजना भी बना रहे हैं। इस सूचना की पुष्टि के दौरान यह तथ्य प्रकाश में आया कि काला चौकी थाना एटीएस मुंबई में दर्ज एक मुकदमे में गिरफ्तार दो अभियुक्तों से यूपी के दो युवक भी जुड़े हैं। 

नेटवर्क खंगालेगी एटीएस

इस मामले में गिरफ्तार अभियुक्तों शाहनवाज और रिजवान के संबंध अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र संगठन ‘स्टूडेंट्स ऑफ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी’ (सामू) से जुड़े कुछ छात्रों से पाए गए। इस संबंध में पुख्त तथ्य सामने आने के बाद साक्ष्य संकलन करते हुए यूपी एटीएस के लखनऊ थाने में आईपीसी की धारा-121 ए एवं 122 तथा यूएपीए की धारा-13, 18, 18 बी व 38 के तहत गत तीन नवंबर को मुकदमा दर्ज किया गया था। इस मुकदमे की विवेचना में दोनों अभियुक्तों अब्दुल्ला अर्सलान और माज बिन तारिक का नाम सामने आया था। एटीएस दोनों को कस्टडी रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र देगी, जिससे दोनों से विस्तृत पूछताछ कर अभियुक्तों के नेटवर्क के संबंध में अधिक जानकारी जुटाते हुए उनके अन्य सहयोगियों की भी गिरफ्तारी की जा सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें