ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशNE रेलवे का बड़ा कदम, बरेली, फर्रुखाबाद, मथुरा समेत 38 रेल क्रॉसिंग होंगे बंद, जानें वजह

NE रेलवे का बड़ा कदम, बरेली, फर्रुखाबाद, मथुरा समेत 38 रेल क्रॉसिंग होंगे बंद, जानें वजह

ट्रेनों की स्पीड़ बढ़ाने के लिए 2025 तक इज्ज्तनगर रेल मंडल 38 क्रॉसिंग बंद कराएगा। क्रॉसिंग की जगह अंडरपास की व्यवस्था की जाएगी। 20 क्रॉसिंग पर काम चल रहा है, जबकि आठ क्रॉसिंगों पर अंडरपास....

NE रेलवे का बड़ा कदम, बरेली, फर्रुखाबाद, मथुरा समेत 38 रेल क्रॉसिंग होंगे बंद, जानें वजह
Dinesh Rathourकार्यालय संवाददाता,बरेलीFri, 08 Dec 2023 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए 2025 तक इज्ज्तनगर रेल मंडल 38 क्रॉसिंग बंद कराएगा। क्रॉसिंग की जगह अंडरपास की व्यवस्था की जाएगी। 20 क्रॉसिंग पर काम चल रहा है, जबकि आठ क्रॉसिंगों पर अंडरपास निर्माण कार्य नये साल में फरवरी-मार्च तक शुरू होंगे। 10 अन्य क्रॉसिंगों की सर्वे रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। 

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के रेल अधिकारियों का कहना है, एक रेल क्रॉसिंग पर हर महीने करीब तीन लाख रुपये का खर्च आता है। अब आने वाले समय में वंदे भारत जैसी हाईस्पीड ट्रेनें संचालित होंगी। इसलिए सबसे पहले को ट्रैक को सुरक्षित-संरक्षित किया जा रहा है। इज्जतनगर मंडल के बदायूं, बरेली, भोजीपुरा, बहेड़ी, किच्छा, लालकुआं, मथुरा, फर्रुखाबाद आदि सेक्शन में 38 रेल क्रॉसिंग हैं। जहां अंडरपास सुविधा देने की स्वीकृति मिल चुकी है। एक क्रॉसिंग पर करीब 1.50 करोड़ से 2.25 करोड़ की लागत से अंडरपास बनेगा। करीब 87 करोड़ रुपये का बजट अंडरपास निर्माण कार्यों में जनता की सुविधा को खर्च होगा। 

रेल मंडल पूर्वोत्तर रेलवे इज्ज्तनगर के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया, 2024 से 2025 तक रेल मंडल के बरेली सिटी शमशान भूमि क्रॉसिंग समेत 38 क्रॉसिंग पर अंडरपास बनाने की योजना है। 20 क्रॉसिंग पर काम चल रहा है। आठ के प्रस्ताव पर मोहर लग चुकी है। बजट भी स्वीकृत हुआ है। नये साल में वहां अंडरपास का काम शुरू होगा। 10 अन्य क्रॉसिंग पर सर्वे होगा। उसके बाद प्रस्ताव मुख्यालय भेजा जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें