ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशराशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत, यूपी सरकार ने इस काम पर लगा दी रोक, अब सबको मिलेगा फ्री गेहूं-चावल

राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत, यूपी सरकार ने इस काम पर लगा दी रोक, अब सबको मिलेगा फ्री गेहूं-चावल

राशन कार्ड उपभोक्तओं को बड़ी राहत मिली है। यूपी सरकार ने राशन लेने के लिए जो प्रक्रिया शुरू की थी उस पर फिलहाल रोक लगा दी है। यूपी सरकार के इस आदेश के बाद अब सभी को आसानी से फ्री गेहूं-चावल का लाभ...

राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत, यूपी सरकार ने इस काम पर लगा दी रोक, अब सबको मिलेगा फ्री गेहूं-चावल
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान,प्रतापगढ़Tue, 18 Jun 2024 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

राशन कार्ड उपभोक्तओं को बड़ी राहत मिली है। यूपी सरकार ने राशन लेने के लिए जो प्रक्रिया शुरू की थी उस पर फिलहाल रोक लगा दी है। यूपी सरकार के इस आदेश के बाद अब सभी को आसानी से फ्री गेहूं-चावल का लाभ मिल सकेगा। दरअसल राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से ई-केवाईसी कराने का आदेश दिया गया था उस पर फिलहाल अब रोक लग गई है। इसके पीछे खाद्यान्न वितरण में आ रही समस्याओं को बताया जा रहा है। ई-केवाईसी के चक्कर में कोटेदार खाद्यान्न वितरित नहीं कर पा रहे थे। माना जा रहा है कि अब ई-केवाईसी प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से कराई जाएगी।

राशन कार्ड धारक सहित उसमें शामिल उपभोक्ताओं का सत्यापन करने के लिए शासन की ओर से कोटेदारों को ई-केवाईसी कराने का निर्देश दिया गया था। इसके तहत राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक उपभोक्ता को कोटे की दुकान पर जाकर ई-पॉश मशीन पर अंगूठा लगाना अनिवार्य कर दिया गया था। कोटेदारों ने सभी राशन कार्ड धारकों को सूचित कर दिया कि बिना ई-केवाईसी कराए उपभोक्ता को खाद्यान्न नहीं दिया जाएगा। नतीजा खाद्यान्न वितरण प्रभावित होने लगा। निर्धारित तिथि तक 50 फीसदी उपभोक्ताओं को भी खाद्यान्न वितरित नहीं किया जा सका। ऐसे में शासन ने ई-केवाईसी अगल आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया।

जनसेवा केंद्रों से कराई जा सकती है ई-केवाईसी

विभागीय अफसरों की मानें तो ई-केवाईकी प्रक्रिया ऑनलाइन कराने की तैयारी चल रही है। इसके तहत ई-केवाईसी का अधिकार जनसेवा केंद्रों को दिया जा सकता है। इससे कोटेदारों को खाद्यान्न वितरण में किसी तरह की समस्या नही होगी। जिला पूर्ति कार्यालय के एआरओ पंकज सिंह का कहना है कि राशन कार्ड उपभोक्तओं की ई-केवाईसी फिलहाल शासन स्तर से स्थगित कर दी गई है। अगला आदेश मिलने पर फिर से ई-केवाईसी की प्रक्रिया कराई जाएगी।