ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में 8वीं तक के बच्चों को बड़ी राहत, स्कूलों की छुट्टी बढ़ी, अब डेट तक समर वेकेशन

यूपी में 8वीं तक के बच्चों को बड़ी राहत, स्कूलों की छुट्टी बढ़ी, अब डेट तक समर वेकेशन

UP School summer Vacation Update:यूपी में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 24 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे।

यूपी में 8वीं तक के बच्चों को बड़ी राहत, स्कूलों की छुट्टी बढ़ी, अब डेट तक समर वेकेशन
Deep Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊFri, 14 Jun 2024 02:09 PM
ऐप पर पढ़ें

UP School summer Vacation Update: यूपी में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 24 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। वहीं, बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे।  अब 29 जून को स्कूल खुलेंगे। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने जानकारी दी। दरअसल, शिक्षक संगठनों और अभिभावकों की ओर से भीषण गर्मी को देखते हुए ग्रीष्मावकाश की तिथि बढ़ाने की लगातार मांग की जा रही थी। आगामी 15 जून को प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश समाप्त होने जा रहा था ऐसे में स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी गई।

पिछले कुछ दिनों से शिक्षक संगठनों के साथ-साथ तमाम माता-पिता और अभिभावकों की ओर से भी सरकार पर यह दबाव बनाया जा रहा था कि ग्रीष्मावकाश को बढ़ा दिया जाए। इसके पीछे तर्क था कि पूरे प्रदेश में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा रहा है, ऐसे में स्कूल खुलने पर बच्चों को हीट-स्ट्रोक या लू लगने की आशंका है। शिक्षक संगठनों ने तो जिम्मेदारों को पत्र  भी भेजा।  उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को लिखा है कि प्रदेश में वर्तमान समय में भीषण गर्मी पड़ रही है और गर्म हवाएं चल रही है। जिसको लेकर मौसम विभाग ने दर्जनों जिलों में हाई एलर्ट जोन घोषित किया है। ऐसे में अत्यधिक गर्मी के कारण विद्यालयों में बैठ पाना मुशिकल होगा तथा नन्हे मुन्ने बच्चों को लू लगने व गर्मी के कारण बीमार पड़ने की आशंका रहेगी। लिहाजा भीषण गर्मीं को देखते हुए प्रदेश के परिपदीय विद्यालयों का ग्रीष्मकालीन अवकाश 30 जून बढ़ाया जाए।

समर वेकेशन के लिए उठा रही मांगों पर बेसिक शिक्षा ने अवकाश को बढ़ा दिया है ताकि भीषण गर्मी में बच्चों को राहत रहे। दरअसल, 18 जून से परिषदीय स्कूल खोले जाने थे। अवकाश खत्म होने वाला था। लगातार उठ रही मांगों पर ग्रीष्मकालीन अवकाश को बढ़ाने पर बेसिक शिक्षा विभाग विचार कर रहा था। अब निर्णय ले लिया गया है।