ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशनिर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, यूपी के इस मतदान केंद्र पर फिर पहुंचेंगी पोलिंग पार्टियां, दोबारा होगी वोटिंग

निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, यूपी के इस मतदान केंद्र पर फिर पहुंचेंगी पोलिंग पार्टियां, दोबारा होगी वोटिंग

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया की 25 मई को फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले एटा जिले के अलीगंज विधानसभा क्षेत्र के खिरिया पमारान गांव में पुनः मतदान कराया जाएगा।

निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, यूपी के इस मतदान केंद्र पर फिर पहुंचेंगी पोलिंग पार्टियां, दोबारा होगी वोटिंग
Dinesh Rathourभाषा,एटाTue, 21 May 2024 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के पांच चरण पूरे हो चुके हैं। अब केवल दो चरणों के चुनाव और बाकी हैं, लेकिन उससे पहले निर्वाचन आयोग ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। निर्वाचन आयोग ने फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले एटा जिले के एक मतदान केंद्र पर 25 मई को पुनर्मतदान कराने का फैसला किया है। इस सीट पर फिर से पोलिंग पार्टियां पहुंचेंगी। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया की 25 मई को फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले एटा जिले के अलीगंज विधानसभा क्षेत्र के खिरिया पमारान गांव में पुनः मतदान कराया जाएगा। दरअसल इस मतदान केंद्र पर 13 मई को मतदान के दौरान 17 वर्षीय एक किशोर के कथित रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी के पक्ष में सात-आठ बार फर्जी मतदान करने और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद राजनीतिक दलों ने अपना विरोध प्रकट किया था।

फर्रुखाबाद से समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी नवल किशोर शाक्य ने अपना विरोध दर्ज कराते हुए निर्वाचन आयोग से शिकायत की थी। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) आयुष चौधरी ने बताया कि फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र में चौथे चरण के चुनाव के तहत 13 मई को मतदान हुआ था। अब अलीगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदेय स्थल संख्या 343-प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान में पुनः मतदान 25 मई को होगा। चौधरी ने बताया कि 25 मई (शनिवार) को सुबह सात बजे से अपराह्न छह बजे तक पुनः मतदान का समय घोषित किया गया है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने फर्जी मतदान के इस वीडियो को 'एक्स' पर साझा किया था और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी उनके पोस्ट को साझा करते हुए कहा था, ''अपनी हार सामने देखकर भाजपा जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बनाकर लोकतंत्र को लूटना चाहती है।'' इसका संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने ड्यूटी के दौरान तैनात कर्मियों को निलंबित कर पुन: मतदान के आदेश दिए।

अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय कुशवाहा ने बताया कि आठ बार मतदान करने वाले किशोर की पहचान कर उसे हिरासत में लिया गया और पूछताछ के बाद उसे जमानत दे दी गयी। मुकदमे में लगी सभी धाराओं में सात वर्ष से कम की सजा है। एटा के जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि आठ बार मतदान करने की जांच कराई जा रही है कि आखिर नाबालिग ने आठ बार कैसे मतदान किया और उसने वीडियो कैसे बनाया। अन्य शेष दोषियों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। फर्रुखाबाद से मौजूदा सांसद और भाजपा प्रत्याशी मुकेश राजपूत के खिलाफ विपक्षी दलों के 'इंडिया' गठबंधन ने सपा की ओर से डॉ. नवल किशोर शाक्य को मैदान में उतारा है।