ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकाशी विश्वनाथ की अभिषेक सामग्री में भारी कटौती, भक्त ने थाली की फोटो शेयर कर लगाया घोटाले का आरोप

काशी विश्वनाथ की अभिषेक सामग्री में भारी कटौती, भक्त ने थाली की फोटो शेयर कर लगाया घोटाले का आरोप

काशी विश्वनाथ मंदिर की अभिषेक सामग्री में भारी कटौती पर सवाल खड़े हो रहे हैं। बाबा के एक भक्त ने अभिषेक सामग्री की थाली की नई और पुरानी फोटो साझा करते हुए घोटाला करने का आरोप लगाया...

काशी विश्वनाथ की अभिषेक सामग्री में भारी कटौती, भक्त ने थाली की फोटो शेयर कर लगाया घोटाले का आरोप
वाराणसी। हिन्दुस्तान संवादMon, 24 Jan 2022 12:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

काशी विश्वनाथ मंदिर की अभिषेक सामग्री में भारी कटौती पर सवाल खड़े हो रहे हैं। बाबा के एक भक्त ने अभिषेक सामग्री की थाली की नई और पुरानी फोटो साझा करते हुए घोटाला करने का आरोप लगाया है। कम सामग्री का पूरा शुल्क वसूला जा रहा है। 

उक्त श्रद्धालु को मंदिर के अर्चक ने बताया कि मंदिर प्रशासन की ओर से अभिषेक सामग्री में कटौती की गई है। श्रद्धालु को विश्वनाथ मंदिर हेल्प डेस्क से भी यही जवाब मिला। पंचामृत की सामग्री थाली में क्यों नहीं है, इसका उत्तर अर्चक नहीं दे सका। पहले अभिषेक की थाली में हल्दी ,अक्षत, रोली, भस्म, चंदन, भांग, देसी चीनी, शहद, घी, दही, जनेऊ, बेलपत्र, अबीर, बुक्का, कपूर, सुपारी, माल, मौली और प्रसाद के रूप में मिस्री रखी जाती थी।

इन दिनों थाली में भांग, भस्मी, चंदन, अक्षत, देसी चीनी, जनेऊ, बेलपत्र, माला, मिस्री और मौली ही रखी जा रही है। जानकारों का मानना है कि यूं तो बाबा का अभिषेक बेलपत्र और गंगाजल से भी हो सकता है लेकिन विधान के अनुसार अभिषेक के लिए सभी प्रकार की सामग्री का होना अनिवार्य है।

इस संबंध में काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के सीईओ डा. सुनील वर्मा का कहना है कि कोविड को देखते हुए अभिषेक सामग्री की मात्रा में कमी की गई है लेकिन सामग्री की संख्या नहीं घटाई गई है। यदि अभिषेक की थाली में सामग्री की संख्या कम की गई है तो इसकी जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अर्चकों ने पूरे परिसर में कहीं भी अभिषेक कराना शुरू कर दिया था। इसपर नियंत्रण के लिए यह कदम उठाया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें