ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयोगी सरकार की बड़ी कार्रवाई : यूपी में इन चार अफसरों को बनाया चपरासी और चौकीदार

योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई : यूपी में इन चार अफसरों को बनाया चपरासी और चौकीदार

प्रदेश सरकार ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के चार अपर जिला सूचना अधिकारियों को पदावनत कर उनके मूल पद पर वापस कर दिया है। इनमें से दो को चपरासी व चौकीदार पद पर पदावनत किया गया है। यह कार्रवाई हाईकोर्ट...

योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई : यूपी में इन चार अफसरों को बनाया चपरासी और चौकीदार
लखनऊ। प्रमुख संवाददाताSat, 09 Jan 2021 11:56 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश सरकार ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के चार अपर जिला सूचना अधिकारियों को पदावनत कर उनके मूल पद पर वापस कर दिया है। इनमें से दो को चपरासी व चौकीदार पद पर पदावनत किया गया है। यह कार्रवाई हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में की गई है। क्षेत्रीय प्रचार संगठन के तहत जिला सूचना कार्यालयों में कार्यरत रहे इन कर्मचारियों को तीन नवंबर 2014 को नियम विरुद्ध ढंग से प्रोन्नति दी गई थी। बाद में पदोन्नत होकर ये कर्मचारी अपर जिला सूचना अधिकारी के पद तक पहुंच गए थे।

निदेशक सूचना शिशिर की तरफ से जारी आदेश के अनुसार अपर जिला सूचना अधिकारी बरेली नरसिंह को पदावनत कर चपरासी, अपर जिला सूचना अधिकारी फिरोजाबाद दयाशंकर को पदावनत कर चौकीदार, अपर जिला सूचना अधिकारी मथुरा विनोद कुमार शर्मा को पदावनत कर सिनेमा ऑपरेटर कम प्रचार सहायक तथा अपर जिला सूचना अधिकारी भदोही (संत रविदासनगर) अनिल कुमार सिंह को पदावनत कर सिनेमा ऑपरेटर कम प्रचार सहायक के पद पर वापस कर दिया गया है। छह जनवरी को जारी यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया। सभी चारों कर्मचारियों को मूल पद पर कार्यभार ग्रहण कर उसकी रिपोर्ट अविलंब मुख्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। 

इससे पहले प्रदेश सरकार ने एक उप जिलाधिकारी को तहसीलदार पद पर पदावनत कर दिया था। तीन साल में 2100 से ज्यादा अफसरों व कर्मचारियों को जेल भी भेजा गया है। शासन के नियुक्ति विभाग ने एक अप्रैल 2017 से अब तक 50 पीसीएस अफसरों पर कठोर दंडात्मक और 44 पर लघु दंडात्मक कार्रवाई की है। इसी तरह दो वर्षों में 480 दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।