ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउन्नाव: प्रदूषण विभाग की बड़ी कार्रवाई, दो कंपनियों पर लगाया दो करोड़ का जुर्माना

उन्नाव: प्रदूषण विभाग की बड़ी कार्रवाई, दो कंपनियों पर लगाया दो करोड़ का जुर्माना

उन्नाव के औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषण फैला रही दो बोन इकाइयों पर प्रदूषण विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो करोड़ तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कार्रवाई की जद में भारत बोन इकाई और यश जिलेटिन व...

उन्नाव: प्रदूषण विभाग की बड़ी कार्रवाई, दो कंपनियों पर लगाया दो करोड़ का जुर्माना
संवाददाता,उन्नावSun, 28 Nov 2021 05:42 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उन्नाव के औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषण फैला रही दो बोन इकाइयों पर प्रदूषण विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो करोड़ तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कार्रवाई की जद में भारत बोन इकाई और यश जिलेटिन व बोन मिल आईं हैं जो बिना सहमति पत्र के चल रही थीं। औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण का डीएम रवींद्र कुमार ने स्वतः संज्ञान लिया था। 

उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट विजेता के नेतृत्व में प्रदूषण विभाग को जांच के निर्देश दिए थे। इस पर 17 नवंबर को टीम ने साइट दो में एक दर्जन औद्योगिक इकाइयों को खंगाला था। जांच के दौरान मैसर्स यश जिलेटिन एवं बोन मिल और भारत बोन क्रशिंग कंपनी में संचालन के मानक पूरे न मिलने पर उन्हें बंद करा दिया था। साथ ही इनके मालिकों से जवाब-तलब किया गया था। 

सारे तथ्यों के परीक्षण और संतोषजनक जवाब न मिलने पर विभाग ने उन पर जुर्माना लगाया है। प्रदूषण विभाग के अधिकारियों के अनुसार भारत बोन के पास दिसंबर-19 तक की सहमति थी। बिना सहमति के संचालन पर 548 दिनों के लिए 54.80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जबकि यश जिलेटिन एवं बोन मिल के पास कोई सहमति पत्र मिला ही नहीं। जिस पर इकाई पर एक करोड़ 49 लाख 80 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। क्षेत्रीय प्रदूषण बोर्ड अधिकारी राधेश्याम ने बताया कि कार्रवाई के लिए पत्र मुख्यालय भेज दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें