DA Image
17 जनवरी, 2021|6:25|IST

अगली स्टोरी

BHU समेत प्रदेश की चार लैब में इसी माह शुरू हो जाएगी कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच, मशीनें उपलब्ध किट का इंतजार

देश में कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीज मिलने से खलबली मची है। अब तक दो दर्जन से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य महकमे ने सतर्कता बढ़ा दी है। अब आईएमएस-बीएचयू स्थित माइक्रोबायोलाजी लैब में नए स्ट्रेन की जांच की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बताया जा रहा है कि मशीनें उपलब्ध हैं, प्रदेश सरकार की ओर से किट व अन्य संसाधन मिलने के बाद जनवरी के अंत तक यहां भी जांच शुरू हो जाएगी। बीएचयू में यह सुविधा शुरू होने के बाद बनारस ही नहीं पूर्वांचल के अन्य जिलों से सैंपल पुणे स्थित लैब में भेजने की जरूरत नहीं रहेगी।

बीएचयू के माइक्रोबायोलाजी लैब में नए वायरस की आरएनए (राइबो न्यूक्लिक एसिड) सिक्वेंसिग की जाएगी। इसके बाद यह पुराने कोरोना वायरस से कितना अलग है, इसकी संक्रमण दर क्या है आदि का पता लगाया जा सकेगा। प्रदेश के चार लैबों में जनवरी के अंत तक नई स्ट्रेन की जांच शुरू होगी। इनमें बीएचयू लैब भी शामिल है। यहां जरूरी मशीनें हैं, किट व अन्य संसाधन उपलब्ध होने के बाद जांच की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। 

 ब्रिटेन में नए स्ट्रेन की शुरुआत के बाद से जनपद में अब तक कुल 46 यात्री यूके से आये हैं। इनमें 23 नवंबर से आठ दिसंबर के बीच 21 व नौ दिसंबर से अब तक 25 यात्री आए। 23 नवंबर से आठ दिसंबर वालों में कोई लक्षण नहीं मिला। सभी के स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। नौ दिसंबर से अब तक आए 25 प्रवासियों में से पांच की लोकेशन गैर जनपदों में मिली है। वहीं बाकी बचे 20 की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव रही। इस समय जिले में यूके से लौटे कुल 31 प्रवासी हैं। रोजाना सभी का फोन से फालोअप किया जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BHU including four labs in the state will begin testing of new corona strains this month waiting for machines available kit