ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएमपी रिजल्ट से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ रामलला के दरबार में पहुंचे सीएम योगी

एमपी रिजल्ट से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ रामलला के दरबार में पहुंचे सीएम योगी

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने से पहले एमपी के भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ सीएम योगी अयोध्या पहुंचे और रामलला के साथ ही हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन किया।

एमपी रिजल्ट से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ रामलला के दरबार में पहुंचे सीएम योगी
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,अयोध्याSat, 02 Dec 2023 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट रविवार को आने वाला है। इससे पहले एमपी के भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ सीएम योगी अयोध्या पहुंचे और रामलला के साथ ही हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन किया। सीएम योगी राम कथा पार्क हेलीपैड से सीधे हनुमानगढ़ी पहुंचे। वहां पहुंचकर हनुमानजी की आरती उतारी और दर्शन पूजन किया। इसके बाद राम लला के दर्शन-पूजन कर देश और प्रदेशवासियों के कल्याण व सुख-समृद्धि की कामना की। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद रहे।

रामलला के दर्शन के उपरांत मुख्यमंत्री ने राम मंदिर निर्माण की प्रगति का हाल जाना। यहां राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को मंदिर निर्माण से जुड़ी जानकारी दी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन राम मंदिर का निरीक्षण भी किया। 

मध्यप्रदेश में पिछली बार ज्योतिरादित्य सिधिंया के कांग्रेस से बगावत कर भाजपा के पाले में आने के बाद ही शिवराज सिंह चौहान की सरकार बन सकी थी। विधानसभा में कांग्रेस ने सहयोगियों के साथ बहुमत हासिल कर लिया था और कमलनाथ को कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बनाया था। इसी के बाद कई विधायकों के साथ ज्योतिरादित्य सिधिंया ने कांग्रेस छोड़ दी और इन विधायकों के कारण कमलनाथ की सरकार गिर गई थी। 
 
अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों का निरीक्षण
सीएम योगी ने अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया। उनके साथ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादत्यि सिंधिया और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ वीके सिंह भी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों ने एयरपोर्ट के निर्माण से जुड़े प्रेजेंटेशन को भी देखा और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। योगी ने पत्रकारों को बताया कि अयोध्या में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रथम चरण का निर्मिाण कार्य 15 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप प्रभु श्रीराम की पावन अयोध्या नए भारत की नई अयोध्या बन रही है। अयोध्या की देश और दुनिया के साथ कैसी कनेक्टिविटी होनी चाहिए, इसी के निरीक्षण के लिए यहां केंद्रीय मंत्रियों के साथ आना हुआ है। अयोध्या में पहले मात्र 178 एकड़ में बहुत छोटी सी एयरस्ट्रिप थी। इसे एक बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में तैयार किया गया है। 821 एकड़ लैंड राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी इंडिया द्वारा नये एयरपोर्ट का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अयोध्या के विकास के लिए जो इन्फ्रास्ट्रक्चर आवश्यक है वो अयोध्यावासियों को प्राप्त होगा। अयोध्या को उसका गौरव पुन: प्रदान करने के लिए सरकार पूरी गंभीरता के साथ प्रयास कर रही है। 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादत्यि सिंधिया ने बताया कि अयोध्या के हवाईअड्डे में यहां की सांस्कृतिक क्षमता को परिलक्षित करने की कोशिश हुई है। पहले चरण में 65 हजार वर्ग फुट का हवाईतल बनने जा रहा है। इसकी क्षमता प्रतिघंटे 2 से 3 फ्लाइट की होगी। यहां 2200 मीटर के रनवे का क्रियान्वयन होने जा रहा है, जिसपर छोटे विमानों के साथ ही बोइंग 737, एयरबस 319 और एयरबस 320 जैसे बड़े विमान भी लैंड कर सकेंगे। शुरुआत में यहां 8 एप्रन बनाए गये हैं। 

उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण के लिए शीघ्र ही कैबिनेट से स्वीकृति लेने की तैयारी है। दूसरे चरण में रनवे की लंबाई को बढ़ाकर 3700 मीटर किया जाएगा, ताकि बोइंग 787 और बोइंग 777 जैसे सारे अंतरराष्ट्रीय विमान सीधे अयोध्या में लैंड कर सकें। पहले फेज के समीप ही दूसरे फेज के विमानतल को तैयार किया जाएगा, जोकि 5 लाख स्क्वाएर फुट का होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें