ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहोली से पहले राशन कार्ड धारकों को मिलेगा बड़ा लाभ, गेहूं-चावल और बाजरा के साथ दिया जाएगा ज्वार

होली से पहले राशन कार्ड धारकों को मिलेगा बड़ा लाभ, गेहूं-चावल और बाजरा के साथ दिया जाएगा ज्वार

गरीबों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही श्रीअन्न योजना को बड़ा अपडेट सामने आया है। होली से पहले केंद्र सरकार गेहूं-चावल और बाजरा के अलावा अब ज्वार भी बांटेगी।

होली से पहले राशन कार्ड धारकों को मिलेगा बड़ा लाभ, गेहूं-चावल और बाजरा के साथ दिया जाएगा ज्वार
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान,फतेहपुरThu, 15 Feb 2024 04:18 PM
ऐप पर पढ़ें

गरीबों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही श्रीअन्न योजना को बड़ा अपडेट सामने आया है। होली से पहले केंद्र सरकार गेहूं-चावल और बाजरा के अलावा अब ज्वार भी बांटेगी। मार्च से अन्त्योदय व पात्र ग्रहस्थी कार्ड धारकों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर गेहूं व चावल के अलावा बाजरा और ज्वार का भी वितरण किया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। जिसके चलते गुरुवार से होने वाले वितरण के दौरान बाजरा प्रदान किया जा सके।

अधिक से अधिक लोगों के आहार में मोटे अनाज को शामिल किए जाने के उद्देश्य से सभी राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकानों से मुफ्त बाजरा भी दिया जाएगा। फतेहपुर जिला पूर्ति अधिकारी अभय सिंह ने बताया कि फरवरी माह में अन्त्योदय कार्ड धारकों को मिलने वाले 35 किग्रा राशन में इस बार नौ किग्रा गेहूं, पांच किग्रा बाजरा तथा 21 किग्रा चावल का वितरण प्रति कार्ड के अनुसार कराया जाएगा। जबकि पात्र ग्रहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किग्रा राशन के सापेक्ष माह फरवरी में एक किग्रा गेहूं, एक किग्रा बाजरा व तीन किग्रा चावल को शामिल किया गया है। जबकि मार्च माह में पुन: वितरण में परिवर्तन किया जाएगा। डीएसओ ने बताया कि मार्च माह से अन्त्योदय व पात्र ग्रहस्थी दोनो प्रकार के कार्ड धारकों को होने वाले वितरण में परिवर्तन कर ज्वार को भी शामिल किया जाएगा।

जिसके चलते अन्त्योदय कार्ड धारकों को मार्च में 14 किग्रा गेहूं व 14 किग्रा चावल के साथ छह किग्रा बाजरा तथा एक किग्रा ज्वार को शामिल किया गया है। जबकि पात्र ग्रहस्थी कार्ड धारकों को एक किग्रा गेहूं, दो किग्रा चावल के अलावा एक किग्रा बाजरा व इतने ही ज्वार का वितरण किया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को आसानी रहेगी।

जिले में कार्डधारकों की स्थिति

  • 49,694 कार्ड धारक हैं अन्त्योदय, पात्र ग्रहस्थी के नगरीय क्षेत्र में
  • 2.60 लाख हैं दोनो प्रकार के कार्डों से लाभांवित होने वालों की संख्या
  • 4,52,152 है ग्रामीण क्षेत्र में दोनो प्रकार के राशन कार्डों की संख्या
  • 18,25,478 लोग सरकारी राशन की दुकानों से होते हैं लाभांवित
  • 1098 सरकारी राशन की दुकानें होती जिले में संचालित
  • नोट-कुल राशन की दुकानों के सापेक्ष 43 दुकानें शहर में होती संचालित।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें