DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  BEd entrance exam 2020:  तैयारियां पूरी, कोरोना के चलते इन सावधानियों के साथ होगी परीक्षा 
उत्तर प्रदेश

BEd entrance exam 2020:  तैयारियां पूरी, कोरोना के चलते इन सावधानियों के साथ होगी परीक्षा 

हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Published By: Ajay Singh
Sat, 08 Aug 2020 09:17 PM
BEd entrance exam 2020:  तैयारियां पूरी, कोरोना के चलते इन सावधानियों के साथ होगी परीक्षा 

उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में रविवार को होगी। गोरखपुर मंडल में 30,599 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। स्थानीय स्तर पर दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को नोडल सेंटर बनाया गया है। कोरोना के संक्रमण के खतरे के बीच हो रही इस परीक्षा में मास्क अनिवार्य कर किया गया है। बगैर मास्क के परिक्षार्थी प्रवेश नहीं कर सकेंगे। 

बीएड प्रवेश परीक्षा के नोडल अधिकारी प्रो. राजवंत राव ने बताया कि मंडल के तीन जिलों गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर में 68 परीक्षा केंद्रों पर कुल 30,599 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्रों पर सभी कमरों की निगरानी वेबका‌स्टिंग के जरिये होगी। 

प्रो. राव ने बताया कि परीक्षा को व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी जरूरी प्रबंध किए गए हैं। महामारी के संक्रमण से बचाव को प्राथमिकता देते हुए 300 परीक्षार्थियों वाले केन्द्रों को 6 हजार रुपये तथा 500 परीक्षार्थियों वाले केन्द्रों को 10 हजार रुपये आवंटित किए गए हैं। सभी अभ्यर्थियों को मास्क, ग्लव्स तथा निजी उपयोग के लिए सैनिटाइजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केंद्रों को थर्मल स्कैनर, सैनेटाइजर आदि के लिए अलग से रकम दी गई है। 

कहां, कितने केंद्र और अभ्यर्थी
जिला    केंद्र    अभ्यर्थी
गोरखपुर    52    25,799
कुशीनगर    07    2100
देवरिया    09    2700

एक घंटे पहले केंद्र पर पहुंचे
बीएड प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9 से 12 बजे तक तथा दूसरी पाली अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से एक घंटे पूर्व केंद्र पर पहुंचना होगा।

यह ले जाना होगा
प्रवेश पत्र की दो प्रतियां तथा दो फोटोग्राफ ले जाएं। फोटो वही हों जैसे प्रवेश पत्र में लगे हैं।
एक फोटो युक्त परिचय पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट) जरूर ले जाएं।

संबंधित खबरें