Bareilly and Shahjahanpur become Shimla after heavy hail storm on Wednesday - यूपी: ओले की सफेद चादर से ढका बरेली और शाहजहांपुर DA Image
20 नबम्बर, 2019|4:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी: ओले की सफेद चादर से ढका बरेली और शाहजहांपुर

Hailstorm in Bareilly

बुधवार को दोपहर तीन बजे के आसपास बरेली में इतने जबर्दस्त ओेले गिरे कि शिमला जैसा नजारा नजर आने लगा। बरेली-लखनऊ हाईवे तो सफेद सड़क में बदल गया। कुछ ही देर में बरेली के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। ओलों से सरसों और आलू की फसलों का जबर्दस्त नुकसान हुआ। 

मंगलवार से ही मौसम का मिजाज कुछ बिगड़ा चल रहा है। बुधवार सुबह से भी बादल छाए हुए थे। हालांकि ज्यादा तेज बारिश नहीं हुई। तीन बजे के आसपास काले बादल आसमान में छा गए। दिन में ही बिल्कुल रात जैसा नजारा हो गया। देखते ही देखते तेज बरसात के साथ ओले गिरने लगे। शहर की बात की जाए तो सबसे ज्यादा ओले पुराना शहर में गिरे। मगर असली नजारा बरेली-लखनऊ हाईवे पर देखने को मिला। जहां आधा घंटे तक जबर्दस्त ओलावृष्टि होती रही। रजऊ परसपुर से लेकर केसरपुर तक के इलाके में सबसे ज्यादा ओले गिरे। इस क्षेत्र के 50-60 गांवों में आलू और सरसों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई। रजऊ में लगी हाट-बाजार में कई दुकानों को भी नुकसान पहुंचा। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, कुछ ओले तो 400 से 500 ग्राम तक के भी थे।

शाहजहांपुर के कटरा, खुदागंज, निगोही, सिंधौली व बिलंदपुर समेत कई ग्रामीण क्षेत्रों में जमकर बारिश और ओलावृष्टि हुई। देखते ही देखते जहां देखो वहां ओले की सफेद चादर दिखाई देने लगी।  खुदागंज में 20 मिनट तक ओले गिरे। 

पश्चिमी विक्षोभ से आया बदलाव 
ओलों के चलते बरेली-लखनऊ हाईवे बर्फ की सफेद सड़क में बदल गया। लगभग आधे घंटे बाद मौसम साफ हो गया। उसके बाद चल रही तेज हवा से सर्दी काफी बढ़ गई। मौसम वैज्ञानिक डा एचएस कुशवाहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते हुए बदलाव के कारण यह ओलावृष्टि हुई है। कल से मौसम खुल जाने की उम्मीद है।

सोशल मीडिया पर छा गया बरेली
नोएडा में हुई ओलावृष्टि के बाद वहां के फोटो सोशल मीडिया पर छा गए थे। इस बार बरेली के फोटो हर जगह नजर आ रहे थे। बहुत से लोगों ने तो ओलावृष्टि के समय कई वीडियो भी पोस्ट किए। यह वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हुए। ओले थमने के बाद तमाम लोग पिकनिक के लिए निकल पड़े। लोगों ने ओलों के साथ फोटो खींच कर सोशल मीडिया पर पोस्ट की। इन फोटो में चारों तरफ बर्फ ही बर्फ नजर आ रही थी।

इस कारण गिरते हैं ओले
मौसम वैज्ञानिक डा एचएस कुशवाहा ने बताया कि नदियों-समुद्र आदि का पानी जब भाप बनकर उड़ता है तो बादल बनते हैं। आसमान में करीब तीन किमी ऊपर तापमान जब शून्य से कई डिग्री नीचे चला जाता है तो वहां मौजूद पानी की बूंदों के जमने का सिलसिला शुरू हो जाता है। यह बर्फ के गोलों का रूप ले लेती हैं। बड़े बर्फ के टुकड़े ओले के रूप में नीचे आकर गिरते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bareilly and Shahjahanpur become Shimla after heavy hail storm on Wednesday