ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशGram Panchayat Sahayak Bharti: पंचायत सहायक की तैनाती पर रोक, मेरिट लिस्ट में 'खेल' की शिकायत पर कार्रवाई

Gram Panchayat Sahayak Bharti: पंचायत सहायक की तैनाती पर रोक, मेरिट लिस्ट में 'खेल' की शिकायत पर कार्रवाई

सुलतानपुर में पंचायत सहायक की तैनाती के लिए मांगे गए आवेदन जमा करने के बाद अभ्यार्थियों की सूची तैयार करने में कई ग्राम पंचायतों ने खेल कर दिया। करीबो लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए मेरिट सूची...

Gram Panchayat Sahayak Bharti: पंचायत सहायक की तैनाती पर रोक, मेरिट लिस्ट में 'खेल' की शिकायत पर कार्रवाई
संवाददाता ,सुलतानपुरThu, 07 Oct 2021 06:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सुलतानपुर में पंचायत सहायक की तैनाती के लिए मांगे गए आवेदन जमा करने के बाद अभ्यार्थियों की सूची तैयार करने में कई ग्राम पंचायतों ने खेल कर दिया। करीबो लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए मेरिट सूची बनाने में गोलमाल कर दिया। मामले की शिकायत मिलने पर जनपद के अधिकारियों ने ऐसी ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक की तैनाती पर रोक लगा दिया है। मामले मेंं आई शिकायतों की जांच जनपद स्तरीय समिति के करने के बाद 114 गांव में पंचायत सहायक के नामों की घोषणा होगी।

जिले की 979 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक का चयन करने के लिए ग्राम पंचायत,डीपीआरओ कार्यालय व ब्लॉकों पर आवेदन जमा किए गए थे। आवेदनों पर खुली बैठक कर चर्चा करने के बाद मेरिट के मुताबिक सूची तैयार कर जिला मुख्यालय को भेजना था। प्रधान के आरक्षण के मुताबिक अभ्यार्थियों का चयन होना था लेकिन 114 ग्राम पंचायतों में आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों की सूची तैयार करने में खेल किया गया। अभ्यार्थियों ने मामले की शिकायत डीएम,सीडीओ व डीपीआरओ से किया है। जिला पंचायतराज अधिकारी आरके भारती ने जिला समिति के अनुमोदन के बाद 865 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के पद पर चयनित लोगों की सूची सम्बन्धित ग्राम पंचायतों को नियुक्तीपत्र जारी करने के लिए भेज दिया है। ज्यादातर गांवों की ओर से नियुक्तीपत्र भी जारी कर दिया गया है। ब्लॉक मुख्यालय पर ग्राम प्रधानों के प्रशिक्षण में शामिल होकर जानकारी भी हासिल करने लगे है। जिन गांवों की चयन सूची जारी नहीं हुई है। शिकायतीपत्रों का निस्तारण के बाद जारी होगी।

इंटर पास लोगों को आवेदन करने का था निर्देश

सुलतानपुर जिले में प्रधान पद के लिए निर्धारित आरक्षण के मुताविक ही ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक का चयन होना था। आवेदन करने वाले युवक व युवतियों की मेरिट हाइस्कूल और इण्टर के प्राप्तांकों के प्रतिशत के औसत अंको के आधार पर अवरोही क्रम में सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया था। संविदा पर नियुक्त पंचायत सहायकों को छह हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। कर्मियों का कार्य संतोषजनक पाए जाने पर ग्राम पंचायतें उनकी संविदा की तिधि बढ़ा सकेगी। कार्य संतोषजनक नहीं मिलने पर ग्राम पंचायतों को निकालने का भी अधिकार दिया गया है। जिला पंचायतराज अधिकारी आरके भारती ने बताया कि ग्राम पंचायतों में शिक्षा का स्तर बढ़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें