ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशमेट्रो से जुड़ेगा बादशाहनगर रेलवे स्टेशन, यात्रियों को होगी सहुलियत

मेट्रो से जुड़ेगा बादशाहनगर रेलवे स्टेशन, यात्रियों को होगी सहुलियत

लखनऊ में ट्रेन यात्रियों के लिए राहत की खबर है। बादशाहनगर रेलवे स्टेशन मेट्रो स्टेशन से बाधा रहित कनेक्ट हो जाएगा। इससे यात्रियों को आसानी होगी।

मेट्रो से जुड़ेगा बादशाहनगर रेलवे स्टेशन, यात्रियों को होगी सहुलियत
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSat, 22 Jun 2024 09:53 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। मेट्रो से सफर करके स्टेशन पहुंचने वाले यात्री सीधे कॉनकार्स से प्लेटफार्म तक पहुंच सकेंगे। इसके लिए करीब 100 मीटर का कॉनकोर्स नुमा एफओबी बनेगा। जहां बादशाहनगर रेलवे स्टेशन मेट्रो स्टेशन से बाधा रहित कनेक्ट हो जाएगा। इससे मुंशी पुलिया, इंदिरानगर, निशातगंज, आलमबाग, सरोजनीनगर के यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। बादशाहनगर स्टेशन पर पहुंचने के लिए उन्हें मेट्रो से नीचे उतरकर ऑटो और ई-रिक्शा पकड़ने और ट्रैफिक जाम से जूझने से मुक्ति मिल जाएगी। 

साढ़े आठ करोड़ से संवारा जा रहा स्टेशन
अमृत स्टेशन योजना के तहत बादशाहनगर रेलवे स्टेशन को करीब 8.5 करोड़ रुपये की लागत से संवारा जा रहा है। इस स्टेशन पर नई सेकेंड इंट्री भी बनाई जा रही है। इसके अलावा एक और नया फुट ओवरब्रिज (एफओबी) भी तैयार कर दिया गया है। एक एफओबी गोमतीनगर और दूसरा डालीगंज छोर की तरफ है। इसमें फर्स्ट और सेकेंड इंट्री को कनेक्ट करते हुए 12 मीटर चौड़ा कॉनकोर्स भी बनेगा। 

कॉनकोर्स में बैठे यात्री आ रही ट्रेनों को देख सकेंगे
स्टेशन पर बन रहे कॉनकोर्स की खासियत यह होगी कि यात्री कॉनकोर्स में ऊपर बैठकर सभी प्लेटफॉर्म की निगरानी की जा सकेगी। यात्री आराम से कॉनकोर्स से अपनी ट्रेनों को आते भी देख सकेंगे। साथ ही कियोस्क की भी सुविधा होगी। यात्रियों के बैठने की भी सुविधा होगी। मुख्य परियोजना प्रबंधक गति शक्ति राघवेंद्र कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए बादशाहनगर स्टेशन को अपग्रेड किया जा रहा है। जहां आने वाले दिनों में यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी। 

यात्रियों को ढेरों सुविधाएं मिलेंगी 
स्टेशन आने वाले यात्रियों को ढेरों सुविधाएं मिलेंगी। इनमें स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म पर सरफेस का अपग्रेडेशन, फसाड लाइटिंग, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेप डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल घड़ियां, अनाउंसमेंट सिस्टम का अपग्रेडेशन, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर, ग्लोसाइन बोर्ड, एलईडी आदि का काम चल रहा है।