ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश11 माह में 23 गैंगस्टरों की तोड़ी कमर, 14 करोड़ की संपत्ति कुर्क, यूपी पुलिस का एक्शन 

11 माह में 23 गैंगस्टरों की तोड़ी कमर, 14 करोड़ की संपत्ति कुर्क, यूपी पुलिस का एक्शन 

यूपी पुलिस का एक्शन है। मुरादाबाद में 11 माह में 23 गैंगस्टरों की कमर तोड़ दी। 14 करोड़ की संपत्ति कुर्क की गई। मुरादाबाद जिले में भी हर माह औसतन दो गैंगस्टरों की संपत्ति कुर्क हो रही है।

11 माह में 23 गैंगस्टरों की तोड़ी कमर, 14 करोड़ की संपत्ति कुर्क, यूपी पुलिस का एक्शन 
Deep Pandeyअनय मिश्रा,मुरादाबादSat, 09 Dec 2023 09:37 AM
ऐप पर पढ़ें

 गिरोहबंद अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस-प्रशासन ने अपराधियों पर कार्रवाई तेज कर दी है। बीते 11 माह के दौरान जिले में 23 गैंगस्टरों की 14 करोड़ 38 लाख से अधिक की संपत्ति कुर्क की गई है। जो संपत्ति कुर्क हुई है उसमें मकान, दुकान, प्लॉट, वाहन के साथ ही बैंक खातों में जमा रकम तक शामिल हैं। शासन की ओर से गिरोह बनाकर अपराधिक वारदातों को अंजाम देने वालों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्देश के बाद से पुलिस प्रशासन गैंगस्टरों के हौसले पस्त करने के लिए उनकी संपत्ति जब्त करने में लगी है। गैंगस्टरों द्वारा अपराध से अर्जित धन से खरीदी गई अवैध चल-अचल संपत्ति पर जब्त कर पुलिस उन्हें आर्थिक झटका दे रहा है।

मुरादाबाद जिले में भी हर माह औसतन दो गैंगस्टरों की संपत्ति कुर्क हो रही है। पुलिस रिकार्ड की बात करें तो जनवरी 2023 से नवंबर 2023 के बीच 11 माह में पुलिस ने कुल 23 गैंगस्टरों के खिलाफ धारा 14(1) के तहत कार्रवाई है। इसके तहत इन 23 गैंगस्टरों की कुल 14 करोड़ 38 लाख 66 हजार 369 रुपये कीमत की चल-अचल संपत्ति जब्त की गई है। जिनके खिलाफ संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई हुई हैं उनमें हिस्ट्रीशीटर गैंगस्टर ललित कौशिक से लेकर आजम खां के करीबी सपा नेता युसूफ मलिक तक का नाम शामिल हैं। इन गैंगस्टरों द्वारा अवैध रूप से अर्जित किए गए धन से खरीदा गया मकान, प्लाट, चार पहिया और दो पहिया वाहन, भूखंड और बैंकों में जमा धन को पुलिस-प्रशासन ने जब्त किया है। पुलिस अधिकारियों की मानें तो गैंगस्टर की कार्रवाई निरंतर जारी है। आगे भी कुछ गैंगस्टरों की संपत्ति चिह्नित कर उसे जब्त करने की तैयारी है।

अवैध खनन और गोकशी के आरोपी भी आए पुलिस की रडार पर

 पुलिस की रडार पर अवैध खनन करने वाले रहे। 11 माह में अवैध खनन करने वाले गिरोह के कुल 10 खनन माफियाओं पर पुलिस का डंडा चला है। अवैध खनन करने वाले दस गैंगस्टरों की कुल 2 करोड़ 39 लाख 16 हजार 410 रुपये की संपत्ति कुर्क हुई है।गोकशी के पांच आरोपियों की 11 लाख 38 हजार 636 रुपये और लूट, डकैती व ठगी के चार गैंगस्टरों की 16 लाख 80 हजार 390 रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। अवैध शराब का गोरखधंधा करने वाले दो गैंगस्टारों की 12 लाख 84 हजार 476 रुपये की संपत्ति कुर्क हुई है। रंगदारी में सपा नेता युसूफ मलिक की 33 लाख की संपत्ति कुर्क की।

जिले के टॉप-6 गैंगस्टर पर जब्तीकरण की कार्रवाई

गैंगस्टर का नाम अपराध जब्त संपत्ति की कीमत

ललित कौशिक, मुरादाबाद हत्या 11.03 करोड़

उस्मान, भोजपुर अवैध खनन 64.50 लाख

जमील, भोजपुर अवैध खनन 46 लाख

फुरकान, कांठ अवैध खनन 39 लाख

आजम, भोजपुर अवैध खनन 34.55 लाख

यूसुफ मलिक, मुरादाबाद रंगदारी 33 लाख

एसएसपी हेमराज मीणा ने बताया कि गिरोहबंद अपराध पर लगाम लगाने के लिए लगातार गैंगस्टर की कार्रवाई की जा रही है। शासन के निर्देश के अनुसार गैंगस्टरों द्वारा अपराध से अर्जित धन से बनाई गई संपत्ति भी जब्त की जा रही है। जिले में 11 माह में 23 गैंगस्टरों की संपत्ति जब्त कराई गई है। कुछ अन्य गैंगस्टर भी चिह्नित किए गए हैं, जिनकी संपत्ति जब्त कराई जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें