ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबाबरी विध्वंस की बरसी आज, अयोध्या में कड़ा पहरा, जलाभिषेक कर मथुरा के लिए संकल्‍प लेगी हिन्‍दू महासभा

बाबरी विध्वंस की बरसी आज, अयोध्या में कड़ा पहरा, जलाभिषेक कर मथुरा के लिए संकल्‍प लेगी हिन्‍दू महासभा

छह दिसम्बर अयोध्या के इतिहास में एक ऐसी तारीख के रुप में दर्ज हो गया जिसका अलग-अलग समुदायों पर अलग-अलग प्रभाव है। इसके कारण यहां दशकों तक विरोधाभासी कार्यक्रमों का आयोजन होता था तो दूसरी तरफ तनाव की...

बाबरी विध्वंस की बरसी आज, अयोध्या में कड़ा पहरा, जलाभिषेक कर मथुरा के लिए संकल्‍प लेगी हिन्‍दू महासभा
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,अयोध्‍या Mon, 06 Dec 2021 06:43 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

छह दिसम्बर अयोध्या के इतिहास में एक ऐसी तारीख के रुप में दर्ज हो गया जिसका अलग-अलग समुदायों पर अलग-अलग प्रभाव है। इसके कारण यहां दशकों तक विरोधाभासी कार्यक्रमों का आयोजन होता था तो दूसरी तरफ तनाव की स्थिति भी बनी रहती थी।

फिलहाल नौ नवम्बर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले से ऐतिहासिक विवाद का पटाक्षेप कर दिया। इसके बाद दोनों समुदायों के लिए विरोधाभासी आयोजनों का औचित्य ही नहीं रह गया है। फिर भी स्मृतियों के चलचित्र अभी धुंधले नहीं पड़े है जिसके कारण पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों के खतरे का अंदेशा बना रहता है। इसके चलते विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

यही कारण है अयोध्या में सुरक्षा का घेरा अब स्थाई हो चुका है। यहां आतंक निरोधी दस्ता (एटीएस) यहां स्थाई रुप से तैनात कर दिया गया है। जिला मजिस्ट्रेट नितीश कुमार ने शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए मजिस्ट्रेटों की तैनाती की हैं। उन्होंने बताया कि पांच दिसम्बर की सायं से ही सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने तैनाती क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अपने अपने क्षेत्र में पड़ने वाले संवेदनशील स्थलों पर सतर्क दृष्टि रखते हुये लोक शांति , सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उत्तरदायी होंगे । जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट अपने तहसील क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उत्तरदायी होंगे । नगर मजिस्ट्रेट / रेजीडेंट मजिस्ट्रेट अपने - अपने आवंटित क्षेत्रों में सम्बंधित पुलिस क्षेत्राधिकारियों से समन्वय कर लोक शांति , सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के लिए उत्तरदायी होंगे।

अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर सम्पूर्ण नगरीय क्षेत्र तथा अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्र की लोक , शांति , सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के प्रभारी होंगे । सम्बंधित अधिकारी गण , अपर पुलिस अधीक्षक नगर , अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण , पुलिस क्षेत्राधिकारी से आवश्यकतानुसार समन्वय स्थापित कर शांति व्यवस्था के प्रति उत्तरदायी होंगे । इसके दृष्टिगत नगर मजिस्ट्रेट कार्यालय में कन्ट्रोल रूम नम्बर 05278-223753 स्थापित किया गया गया है , जिसमें बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी की ओर से कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी जायेगी।

हिन्दू महासभा आज लड्डू गोपाल का जलाभिषेक करेगी

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा में जलाभिषेक कार्यक्रम पर प्रदेश सरकार की ओर से रोक लगाये जाने के बाद अखिल भारत हिन्दू महासभा छह दिसम्बर को अपराह्न बारह बजे उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में लड्डू गोपाल का जलाभिषेक कर श्रीकृष्ण जन्मभूमि को ईदगाह मस्जिद के अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिये संकल्प लेगी।

यह जानकारी हिन्दू महासभा के जिलाध्यक्ष और प्रदेश सलाहकार राकेश दत्त मिश्र ने दी है। उन्होंने बताया कि अयोध्या के ककरही बाजार स्थित हिन्दू महासभा के जिला कार्यालय में अपराह्न बारह बजे जलाभिषेक कार्यक्रम किया जायेगा। जिलाध्यक्ष ने कहा कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि को मुक्त कराये जाने के लिए कल हो रहे जलाभिषेक और संकल्प यात्रा तक ही हिन्दू महासभा सीमित नहीं रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें